बोर्ड एग्जाम में आखिरी दिनों में भी पढ़कर हो जाएंगे पास

img_20161212022108

10वीं और बारहवीं के बोर्ड एग्जाम आने में अब कुछ ही महीने रह गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स तैयारी में कोई भी कमी नहीं रखना चाहते हैं। बोर्ड एग्जाम जितना नाम से डराता है यदि उस समय में ध्यान से सभी किताबों को पढ़ा जाए तो दिकक्तें नहीं आती।

  कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिन्हें लगता है कि वो सैंपल पेपर भी पढ़ लें, नोट्स भी पढ़ लें, किताबें और यदि इसके अलावा जो कुछ है वो भी। लेकिन ऐसी हड़बड़ाहट में अक्सर याद किया हुआ भी भूल जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में मदद करेंगे।
1. सबसे पहले ये देखिए कि आपके पास समय कितना बचा है उस हिसाब से अपनी पढ़ाई का टाइम-टेबल का शेड्यूल तय करें।
2. सारा कुछ पढ़ने के बजाय अपने सबजेक्ट्स की बुक्स के चैपटर्स के बेसिक्स को पहले सॉल्व कर लें।
3. जो भी आप पढ़ रहे हो उसके नोट्स बनाते रहें ताकि एंड मौके पर आपको अपना पढ़ा हुआ दोहराने के लिए किताबों या सैंपल पेपरों के पन्ने न पलटने हों।
 
4. पूरा दिन एक ही सब्जेक्ट लेकर न बैठें। इससे आपको पढ़ाई में बोरियत भी होगी और जो कुछ भी आपने पढ़ा है वह हौंच-पौंच हो जाएगा। इसलिए एक दिन में कम से कम 3 सबजेक्ट को थोड़ा समय दें। कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान दें।
 
5. पढ़ाई करते समय अपना पूरा ध्यान उसपर लगाएं। मोबाइल में ईयर फोन लगाकर पढ़ाई करने से वो चीजें आपको सिर्फ उसी वक्त याद रहेंगी तो ऐसे पढ़ने से कोई फायदा नहीं इसलिए कुछ समय के लिए अपने मोबाइल फोन और ईयर फोन को एक तरफ रख दें।
 
6. थक जाने पर पढ़ाई न करें, ब्रेक लें। धीरे-धीरे सैंपल पेपर्स भी हल करते रहें। इसे ज्यादा बार दोहराये गए सवालों को आपको याद करने में ज्यादा मदद मिलेगी। इसके अलावा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के हर दिन 10 सवालों को हल करें।
थोड़ा समय मनोरंजन को भी दें। ऐस नहीं कि पूरा दिन किताब से चिपके रहें।
=>
loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *