Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Birthday Special : बरसात से शुरू किया फ़िल्मी सफर,

 एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना अपनी शोख, चुलबुली अदाओं, बड़बोलेपन और खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। सुपरस्टार राजेश खन्ना और अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया की बेटी का जन्म 29 दिसंबर 1973 को मुंबई में हुआ था। ट्विंकल ने अभिनेता बॉबी देओल के साथ फिल्म ‘बरसात’ (1995) से फिल्मी दुनिया में कदम रखा। फिल्म ने अच्छा व्यवसाय किया और अभिनेत्री को फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू अवार्ड मिला।twinkle-khanna-1

राज कंवर की फिल्म ‘जान’ (1996) में वह अजय देवगन और लारेंस डिसूजा की ‘दिल तेरा दीवाना’ (1996) में सैफ के साथ नजर आई दोनों फिल्में कुछ खास नहीं कर चली। 1997 में ट्विंकल की रिलीज फिल्म ‘इतिहास’ और ‘उफ्फ ये मोहबब्त’ भी नहीं चली। सलमान खान के साथ ट्विंकल ने ‘जब प्यार किसी से होता है’ में काम किया अपनी सादगी और अभिनय से इस फिल्म के जरिए अभिनेत्री दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहीं।

ट्विंकल ने शाहरुख के साथ ‘बादशाह’ (1999) और आमिर के साथ ‘मेला’ में काम किया । बॉलीवुड के तीनों सुपरस्टार खान के साथ काम करने के बावजूद बतौर ट्विंकल लोकप्रियता के शिखर पर नहीं पहुंच पाईं। आमिर के साथ ‘मेला’ फिल्म में रोमांटिक सीन और किसिंग सीन ने खूब सुर्खियां बटोरी। अक्षय के साथ ट्विंकल ने ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ (1999) और ‘जुल्मी’ में काम किया। इसी दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगी थी। हाल ही में निर्माता व निर्देशक करन जौहर ने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने ट्विंकल को ‘कुछ-कुछ होता’ है में काम करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन अभिनेत्री ने ठुकरा दिया जिसके बाद रानी मुखर्जी को लेना पड़ा और यह फिल्म बेहद सफल रहीं।

करन ने यह भी खुलासा किया कि वह मन ही मन ट्विंकल को पसंद करते थे। बतौर मुख्य अभिनेत्री लव के लिए ‘कुछ भी करेगा’ (2001) ट्विंकल की आखिरी फिल्म थी।

फिल्म ‘तीस मार खां’ में वह मेहमान भूमिका में नजर आईं। ‘थैंक्यू’, ‘पटियाला हाउस’, ‘खिलाड़ी 786’, ‘हॉलीडे अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’, में ट्विंकल ने बतौर सह-निर्माता काम किया।अभिनेत्री अपनी शादीशुदा जिंदगी का पूरा लुत्फ ले रही हैं। 2001 में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ ट्विंकल ने शादी रचा लिया। दोनों के दो बच्चे बेटा आरव और बेटी नितारा है। 2009 में ‘पीपुल’ मैगजीन ने ट्विंकल को भारत की चौथी बेस्ट ड्रेस्ड सेलेब्रिटी के खिताब से नवाजा।

 बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल अपने पिता के साथ अपना जन्मदिन साझा करती हैं। दोनों के जन्म की तारीख 29 दिसंबर है। ट्विंकल सफल इंटीरियर डिजाइनर भी हैं। अभिनेत्री ने कई कलाकरों के घरों को सजाया है।

ट्विंकल खन्ना का सोशल मंच

ट्विंकल 2014 से ट्विटर पर सक्रिय हैं और वह इस सोशल मंच पर खुल कर अपने विचार रखती हैं। वह बेहद बेबाक और बिंदास हैं। हाल फिलहाल ट्विंकल सलमान के अविवाहित होने पर तंज कस कर आलोचकों के निशाने पर हैं। उन्होंने सलमान को बॉलीवुड का सबसे उम्रदराज बैचलर अभिनेता बताते हुए कहा कि सलमान को बकबक करने वाली लड़की नहीं चाहिए, जिसके बाद वह सलमान के प्रशंसकों के निशाने पर आ गईं। सलमान खान के प्रशंसकों के निंदा करने पर अभिनेत्री ने पलटवार करते हुए एक पुरानी तस्वीर पोस्ट कर दी जिसमें वह सलमान का गला पकड़े नजर आ रही हैं।

‘मिसेज फनीबोन्स’ नाम का प्रोडक्शन हाउस भी ट्विंकल ने खोल रखा है जिसके तहत वह कला और व्यावसायिक दोनों फिल्मों का निर्माण करना चाहती हैं।ट्विंकल बेहद प्रतिभावान हैं। उनकी लिखी किताबें ‘मिसेज फनी बोन्स’ और ‘द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद’ खूब बिकी। ‘मिसेज फनीबोन्स’ के लिए उन्हें क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

एक बेहतरीन मां, पत्नी, कलाकार, लेखिका, इंटीरियर डिजाइनर और सह-निर्माता ट्विंकल फिल्मी पर्दे से दूर रहकर भी सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रशंसकों से जुड़ी हुई हैं। हम यही चाहते हैं कि वह ऐसे हीं अपनी बहुमुखी प्रतिभा से जलवे बिखेरते रहें। ट्विंकल को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published.