Home / अभी-अभी / ASIAN GAMES 2018: विनेश ने रचा इतिहास, बनी गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

ASIAN GAMES 2018: विनेश ने रचा इतिहास, बनी गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

नई दिल्ली: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों में इतिहास रचते हुए 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वो देश की पहली महिला पहलवान बन गई हैं। फाइनल मुकाबले में विनेश ने जापान की इरी युकी को 6-2 से धूल चटाई। बता दें कि भारत ने एशियाई खेलों में अभी तक दो ही गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। दोनों ही पदक कुश्ती से मिले हैं। इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने इन खेलों का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था।

पैर में दर्द के बावजूद जीते मैच

सोमवार को भारत की विनेश जब अपनी बाउट में उतरीं, तो वह पैर में दर्द की समस्या से जूझ रही थीं। इसके बावजूद उन्होंने अपनी सभी बाउट जीतीं और विरोधी रेसलर को कोई मौका नहीं दिया। विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले झटके और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया। दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार आत्मरक्षण तकनीक के साथ अपनी बढ़त को कायम रख स्वर्ण जीता। अंतिम 30 सेकेंड में विनेश ने दो अंक लेते हुए अपनी ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

ऐसे तय किया फाइनल तक का सफर

विनेश के लिए किसी भी लिहाज से फाइनल तक का सफर आसान नहीं था। उनके पैर में दर्द था, बावजूद इसके वो अपने विरोधियों को पटकनी देते चली गईं। उन्होंने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने चीन की यनान सुन को 8-2 से शिकस्त दिया।

फाइनल से पहले किया एक के बाद एक मैचों में क्लीन स्वीप

इसके बाद फाइनल में पहुंचने से पहले विनेश ने सेमीफाइन में कोरिया की पहलवान किम ह्यूंग जू को पटखनी दी थी। इस मुकाबले में विनेश ने किम को कोई मौका ही नहीं दिया और बाउट शुरू होते ही कुछ ही पलों में 11 अंक बटोर कर तकनीकी आधार 11-0 से मुकाबला अपने नाम किया था। इस तरह उन्होंने सेमीफाइनल में एकतरफा जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल के लिए अपनी चुनौती ठोकी।

=>
loading...

Check Also

Apple ने लॉन्च किए iPhone ंX के तीन नए वेरियंट, जानिए कीमत और खासियत

कूपर्टीनो: अमेरिका की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एपल ने बुधवार देर रात को आईफोन सीरीज …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com