Home / दुनिया जागरण / दुनिया भर में अपनी ख़ास बनावट के लिए मशहूर हैं ये बिल्डिंग्स,जानिए ख़ूबी

दुनिया भर में अपनी ख़ास बनावट के लिए मशहूर हैं ये बिल्डिंग्स,जानिए ख़ूबी

पर्यटन डेस्क|

वर्तमान समय में बढती तकनिकी ओर क्रिएटीविटी के चलते हमें ऐसी कई चीजें देखने को मिलती हैं जिनको पहली बार देखने पर आँखों पर विश्वास ही नहीं हो पाता है। आज हम ऐसी ही कुछ इमारतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनको देखकर एक सामान्य इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है कि क्या ये सच में इमारत सच में बन सकती हैं। तो आइये जानते हैं दुनिया की उन इमारतों के बारे में जिनकी बनावट काफी अलग है और अपनी इसी बनावट के कारण ये सारी दुनियां में मशहूर हैं।

स्पेन की वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट 

यह दुनिया की पहली ऐसी इमारत है जहां सोलर एनर्जी से हवा को पानी में बदला जाता है। इसके अलावा यहां बारिश के पानी और मरीन वाटर को भी रिसाइकिल किया जाता है। इस इमारत की शेप पानी की बूंद की तरह है और यह एक हाई क्लास होटल है जहां जिम, स्पा, कॉन्फ्रेंस रूम जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

न्यू मेक्सिको की स्पेसपोर्ट अमरीका

अमरीका में बनी यह इमारत यात्रियों की सुविधाओं को देखकर बनाई गई है। यहां आकर यात्रियों को घर जैसा माहौल मिलता है। जो लोग अंतरिक्ष में जाना चाहते हैं उन्हें इस इमारत में स्पेस से जुड़ी चीजों को जानने और समझने का मौका मिलता है।

बीजिंग का ‘द लिंक्ड हाइब्रिड’ 

बीजिंग की 223 फीट ऊंची इस बिल्डिंग में 644 अपार्टमेंट है जो अपने एनवायरमेंटल डिजाइन के लिए मशहूर है। इस इमारत में जोओ थर्मल्स लगे हैं जो ठंडा और गर्म करने का काम करते हैं। साल 2009 में इसे दुनिया की बेस्ट टॉल बिल्डिंग का अवार्ड मिला था।

मुंबई का साइबरटेक्चर एग 

साइबरटेक्चर आर्किटेक्चर द्वारा बनाई गई मुंबई की यह इमारत 33000 स्क्वेयर मीटर में बना है। इस बिल्डिंग के तीन अंडरग्राउंड लेवल्स में 400 गाड़ियों की पार्किंग स्पेस है। इस बिल्डिंग को बनाने में कंक्रीट, स्टील और ग्लास का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया गया है।

स्विजरलैंड का वाटरफ्लक्स आर्ट म्यूजियम 

स्विजरलैंड का वाटर फ्लक्स म्यूजियम अपनी अजीबोगरीब बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है, जिसे फ्रेंच आर्किटेक्ट ने बनाया था। यह म्यूजियम किसी एलियन या जानवर के रहने की जगह की तरह दिखता है। यह माडर्न आर्ट का बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है।

Loading...

Check Also

नरेंद्र मोदी और PAK पीएम इमरान खान के बीच सिर्फ अभिवादन, कोई बातचीत नहीं

किर्गिस्‍तान की राजधानी में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ (SCO) शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com