Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आप भी पिंपल्स पर लगाती हैं टूथपेस्ट, तो पहले जान लें ये बात …

ज्यादातर लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती हैं. पिंपल्स की समस्या होने पर किसी भी लड़की की पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ लडकियां टूथपेस्ट का इस्तेमाल करती हैं.

टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, अल्कोहल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो पिंपल्स को सुखाकर ठीक करने में मदद करते हैं, पर इसके बाद भी पिंपल्स के ऊपर टूथपेस्ट लगाना सुरक्षित नहीं है.

 

पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से  इसमें मौजूद ट्रिक्लोसन पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, पर इससे आपकी त्वचा पर एलर्जी होने का खतरा हो सकता है. पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से आपको खुजली और जलन की समस्या हो सकती है. 

पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से पिंपल्स जल्दी सूख जाते हैं, पर इससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है. पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से आपकी त्वचा पर निशान पड़ सकता है और आपकी त्वचा पर काफी जलन हो सकती है. 

3- अगर आप पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाते हैं तो हमेशा सफेद रंग के टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें जिसमें किसी तरह का कोई रंग मौजूद ना हो.