Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खाएं हेल्दी,रहें हेल्दी

 शरीर का खाना पचाना एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, जिसे कई कोशिशों के जरिए आसान किया जा सकता है जैसे खाने को चबा-चबा कर खाना और ऐसी संतुलित डाइट लेना ।images

 हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए संतुलित डाइट लेने से पाचन तंत्र तो सही रहता ही है साथ ही आप कई और बीमारियों से भी बचे रहते हैं। अच्छी हेल्थ के लिए पाचन तंत्र का सही होना जरूरी है। पाचन तंत्र के ठीक काम न करने पर खाना बिना पचा रह जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही टिप्स जो आपकी पाचन शक्ति को हमेशा फिट रखेंगे।
पाचन का मतलब होता है कार्बोहाइटड्रेट जैसे स्टार्च और शुगर का पाचन, जो मुंह में स्लाइवा और एंजाइम के जरिए होता है। ये एंजाइम खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ते बल्कि बैक्टेरिया से भी लड़ते हैं। इसलिए काने को हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो खाने को चबा-चबा कर खाना से पाचन आसानी से हो जाता है। रोज मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं। कोशिश करें कि ऐसी फल और सब्जियां खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। फैट वाला खाना खाना और अधिक तला-भुना और मसालेदार खाना काने से बचें। 
दिन में पानी की मात्रा ज्यादा से ज्यादा लें और फाइबरयुक्त चीजों को रोज के खाने में शामिल करें। खानें में लहसुन जरूर खाएं और फलों में केला अमरूद, अंगूर और पपीता खाएं। धूम्रपान न करें इससे पाचन तंत्र में समस्या आ सकती हैं। रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इसके साथ ब्रेकफास्ट और खाने के बीच गैप भी नहीं रखना चाहिए। गैस की समस्या में रहती है तो तंग कपड़े पहनने से बचें। कोशिश करें कि अपने खाने में हरी सब्जियां जैसे लौकी, फलियां, गाजर को शामिल करें। सब्जियों में पेट के लिए फलियां, कद्दू, गोभी, गाजर और लौकी को शामिल करें। तरबूज का रस एसिडिटी दूर करता है इसलिए दिन में तरबूज भी खाएं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.