Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द मिलेगी एटीएम की लाइन से मुक्ति,घर बैठे पाएंगे कैश

देश में बंद हुए 500/1000 के नोट के बाद पूरा देश बैंक और एटीएम के बाहर पैसों के लिए लाइन में खड़ा है. इस समस्या से का एक बेहतरीन हल ढूँढ निकाला है भारत सरकार ने. सरकार ने आम आदमी को राहत पहुचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जल्द ही माइक्रो एटीएम खुद आपके घर पहुंचेगा और लाइन से आपको मुक्ति मिल जाएगी.

atm-card_578740daa89cd

क्या है माइक्रो एटीएम :

यह एक हैंड डिवाइस है। जिसके लिए अलग से किसी इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। यह मशीन मोबाइल से कनेक्ट होकर काम करेगी। दुकानों पर रखी जाने वाली स्वैप मशीनों की तरह वही डिजाइन और वही कार्यप्रणाली भी होगी। इसमें एटीएम कार्ड स्वैप करने, पासवर्ड डालने और प्रिंट देने की सुविधा भी होगी। इन मशीनों से पैसे निकलवाने और जमा करवाने के लिए खाता धारक को केवल कार्ड स्वैप करके अपना पिन नंबर डालना होगा। पैसे लेने और देने का काम बैंक मित्र करेंगे।

आर्थिक मामले के सचिव शक्तिकांत दास के अनुसार बड़ी संख्या में माइक्रो एटीएम लगाए जाएँगे.माइक्रो एटीएम को पूरे देश में भेजा जाएगा और आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड आपको कैश देंगे.इसके साथ ही इनसे उतने ही पैसे निकाले जा सकेंगे जितने सामान्य एटीएम से निकाले जाते हैं.बताया जा रहा है कि सरकार ने गांवों में लोगो की समस्या को दूर करने के लिए यह उपाय निकाला है.

होगी काफी सहूलियत

बताया जा रहा कि जितना ज्यादा कैश इन एंड कैश आउट पॉइंट्स बढ़ेंगे लोगों को पैसा कहीं से भी निकलने में उतनी ही सहूलियत होगी.यह माइक्रो एटीएम देश में अभी 70,000 ट्रांजैक्सन्स होते हैं, आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 90,000 माइक्रो एटीएम और शहरी और अर्द्ध सरकारी क्षेत्रों में 1 लाख 10 हज़ार माइक्रो एटीएम लगाये जाने के निर्देश सरकार की तरफ से दिए गए हैं.जब ये 2 लाख माइक्रो एटीएम इस्तेमाल में  आ जाएँगे उसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि एटीएम और बैंक ब्रांच पर दबाव कम होगा और लोगों को काफी सहूलियत भी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.