Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मिलावटी खोया खाने से आधा दर्जन बच्चे बीमार

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
ईद का त्यौहार नजदीक आते ही मिलावटखोरों ने अपने गोरखधंधे की शुरुआत कर दी है। इसका नमूना उस समय सामने आया जब कोतवाली धौरहरा क्षेत्र के एक गांव में फेरी लगाकर खोया बेंच रहे एक व्यापारी का खोया खाने से गांव के लगभग आधा दर्जन बच्चे बीमार हो गए। परिजनों द्वारा बच्चों की हालत बिगड़ते देख बच्चों को आनन-फानन में कस्बा धौरहरा स्थित एक निजी चिकित्सक को दिखाया गया जहां चिकित्सक ने हालत गंभीर देखते हुए समस्त बच्चों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया जहां डाक्टरों ने दो बच्चों की हालत में सुधार न होते देख लखनऊ रेफर कर दिया। वहीं बच्चों के परिजनों ने फेरी वाले के खिलाफ लिखित शिकायत कोतवाली पुलिस को देते हुए कार्रवाई की मांग की है।
02
ईद के लिए बेच रहे थे खोया 
 जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महराजनगर में ईद के त्योहार के मददेनजर खोया बेचने आए फेरीवाले से कुछ ग्रामीणों ने खोया खरीद लिया और सोमवार की शाम उक्त खोया खाकर आलम (10) पुत्र कलीम, सावान (5) पुत्र कलीम, रुखसार (7) पुत्री कलीम, लतीफ (20) पुत्र अहमद अली व अहमद अली के दो प्रपौत्र सलमान (6) तथा अरबाज (8 माह) की तबियत बिगड़ गई। परिजनों ने बच्चों की तबियत बिगड़ते देख आनन-फानन में कस्बा धौरहरा स्थित एक निजी चिकित्सक के यहां भर्ती कराया जहां डाक्टर ने हालत गंभीर देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं परिजनों ने उक्त मामले की सूचना कोतवाली पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कोतवाली प्रभारी दीपक शुक्ला ने मामले की जांच करते हुए आरोपी खोया व्यापारी पर सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। वहीं जिला अस्पताल में चल रहे बीमार बच्चों में मंगलवार को लतीफ  और अरबाज की हालत में सुधार न देखते हुए डाक्टरों ने लखनऊ रेफर कर दिया और सूचना पाकर पीडि़तों के गांव पहुंचकर खाद्य निरीक्षक जावेद अख्तर ने ग्रामीणों से पूछताछ की जिसमें ग्रामीणों ने बताया कि फेरीवाला खोया 80 रुपए किलोग्राम बेच रहा था। उक्त खोया का नमूना भरकर जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला आगरा भिजवा दिया और ग्रामीणों से अपील की कि खाद्य सामग्री केवल पंजीकृत दुकानों से ही खरीदे और किसी भी दुकानदार से सामान्य दर से अति सस्ती सामग्री न खरीदे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

इस संबंध में कोतवाली प्रभारी दीपक शुक्ला ने बताया कि बच्चों के परिजनों की शिकायत पर मामले की गंभीरता से जांच करते हुए फेरीवाले की तलाश की जा रही है। वहीं खाद्य निरीक्षक जावेद अख्तर ने कहा कि खोया खाकर बच्चों के बीमार पडऩे का मामला संज्ञान में आते ही पीडि़तों के गांव पहुंचकर मामले की जांच की है। खोया का नमूना लेकर विधि विज्ञान प्रयोगशाला आगरा भिजवा दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आरोपियों की शिनाख्त कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.