Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

2000 के 3.5 अरब नोट छपे, बाजार में आएंगे 7 लाख करोड़

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत मंगलवार को 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद करने का ऐलान किया लेकिन इससे पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक ने पूरी तैयारी कर ली थी। नोटों को बंद करने की योजना 6 माह पहले बनी थी और 3 माह पहले से 500 और 2000 रुपए के नए नोटों की छपाई शुरू हो गई थी। रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के 3.5 अरब नोट छापे, यानी इसका कुल मूल्य 7 लाख करोड़ रुपए है। 10nov14787648841_ll
वहीं गत मंगलवार को ही सभी बैंकों के करंसी मैनेजमैंट डिवीजनों को सीलबंद बक्से दिए गए थे जिनमें नए नोटों की गड्डियां थीं। सभी बैंकों के डिवीजन प्रमुखों को सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक से गोपनीय संदेश आया था, जिसमें उन्हें मंगलवार को मुख्यालय में मौजूद रहने को कहा गया। अगले दिन सुबह यानी मंगलवार उन्हें सीलबंद बक्से दिए गए। कहा गया कि इनमें 2000 के नए नोट हैं। सभी प्रमुखों को निर्देश दिया गया कि वे इस संबंध में किसी से बात न करें और रिजर्व बैंक के अगले आदेश के बाद ही इन बक्सों को खोलें। गत मंगलवार शाम जब सरकार ने 1000 और 500 के नोट पर पाबंदी का सार्वजनिक ऐलान किया तभी पता चला कि इन बक्सों में 2000 के अलावा 500 के भी नए नोट हैं। हालांकि 2000 रुपए के नए नोटों की छपाई की सूचना गोपनीयता बरतने के बावजूद लीक हो गई। 2000 के नोट छपने की सूचना कुछ दिनों पहले हैदराबाद के करंसी छपाईखाने से लीक हुई थी। इसके बावजूद कोई भी यह पूर्वानुमान नहीं लगा पाया कि सरकार नोटों पर पाबंदी जैसा कोई कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेतली और तब के गवर्नर रघुराम राजन के अलावा इस योजना की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के सिर्फ  कुछ अधिकारियों को थी। यह पूरी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाई थी, जिन्होंने 2014 के चुनाव में काले धन पर कड़े प्रहार का वादा किया था।

यह नोट पहली बार जारी किया गया है। यह हल्के बैंगनी रंग का है और इसके पिछले हिस्से में मंगलयान की फोटो छपी है। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर वाले इस नोट के आगे वाले भाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की फोटो है, उसके नीचे हिंदी और अंग्रेजी में महात्मा गांधी भी लिखा है। इस नोट का रंग स्लेटी रखा गया है और इसमें पहली बार ऐतिहासिक लाल किले की फोटो प्रकाशित की गई है।
सरकार ने 500, 2000 रुपए के नए नोट अलग तरह के रंग और एडीशनल सिक्योरिटी स्टैंडर्ड्स के साथ जारी कर दिए गए हैं। बैंकों में पुराने नोटों के बदले नए नोट बदले जा रहे हैं। इनका साइज और सब्जैक्ट मैटर भी पुराने नोट से भिन्न है। रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोट को महात्मा गांधी शाृंखला में नई शुरूआत के साथ पेश किया है। 
 सरकार कुछ माह में 1000 का नोट फिर बाजार में उतारेगी। वहीं सरकार 1000,100 व 50 रुपए और अन्य नोट नए रुप-रंग और बदली हुई विशेषताओं के साथ फिर लाएगी। इसके अलावा वह एडीशनल सिक्योरिटी फीचर्ज खूबियों के साथ कम मूल्य के नोटों की नई शांृखला भी जारी करेगी। कुछ माह में नए फीचर्ज के साथ 1000 का नया नोट बाजार में आएगा। कम मूल्य के 100 और 50 रुपए के नोट वैध बने रहेंगे। रिजर्व बैंक ऐसे नोटों की नई शाृंखला जारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.