Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

hh_597239e1336aaप्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने से हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारिया घेर सकती है. प्रोटीन हमारी हड्डियों को पोषण और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है.प्रोटीन हमारे दिल और फेफड़ों को स्वस्थ बनाता है. लेकिन क्या आपको पता है प्रोटीन हमारे शरीर को तभी तक लाभ पहुंचाता है जब तक हमारे शरीर में उसकी मात्रा सामान्य रहती है. अगर शरीर में अगर प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाए तो इससे सेहत से जुडी  बहुत सी परेशानियां आ जाती हैं 

1-अगर हमारी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा हो जाती है तो इससे वजन बढ़ना, किडनी की समस्याएं, डिहाइड्रेशन, हड्डियां कमजोर होना, जोड़ों में दर्द, कब्ज जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है.

2-किडनी ब्लड में प्रोटीन को साफ़ करने का काम करती है पर जब प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती हैं तो इसके कारन किडनी पर दवाब बनने लगता है. जिसके कारन किडनी को बॉडी से अतिरिक्त नाइट्रोजन को बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिसकी वजह से किडनी के खराब होने का खतरा भी हो सकता है. 

3-अधिक मात्रा में प्रोटीन से युक्त आहार खाने से शरीर में फाइबर की कमी होने लगती है. प्रोटीन खाने को  पचाने में मदद करता है पर अगर शरीर में प्रोटीन की अधिकता हो जाती है तो इससे कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे पेट से जुडी और भी परेशानियां शरीर को घेर लेती हैं. 

4-अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम के अवशोषण पर भी असर होने लगता है, जिसके कारन हड्डिया कमज़ोर होने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.