Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हो गया खुलासा, इस उम्र में आपको बंद कर देना चाहिए जींस पहनना

दुनिया में डेनिम (जींस) से जुड़ी तमाम बातें और शोध सामने आते रहते हैं, लेकिन अब उस उम्र का खुलासा हो गया है जब आपको अपनी जींस पहनने की आदत को अलविदा कहते हुए इसे खूंटे पर टांग देना चाहिए। ब्रिटिश ग्राहकों पर किए गए एक शोध में यह पाया गया कि लोगों को ऐसा लगता है कि 53 साल की उम्र ऐसी होती है जब आपको जींस पहनना बंद कर देना चाहिए।

l_jens1-1478151470

हालांकि वॉग मैग्जीन की डेनिम एडिटर केली कॉनर इससे असहमत नजर आतीहैं। 2014 में उन्होंने मैग्जीन में लिखा था कि किसी भी उम्र में डेनिम लुक को पाया जा सकता है। केली कॉनर के इस विचार को समर्थन कई फैशन विशेषज्ञों द्वारा भी किया गया, जिन्होंने लोगों से कहा कि उन्हें जब तक डेनिम पहननी चाहिए जब तक उन्हें खुद से यह आरामदायक लगे और वो इसे पहनने पर खुद को अजीब न पाएं। बता दें कि ब्रिटेन में जींस पहनने की आदत पर कलेक्ट प्लस कुरियर सर्विस द्वारा शोध किया गया। कंपनी की मार्केटिंग डायरेक्टर कैथरीन वूल्फे कहती हैं, “हमारे अध्ययन में हुआ खुलासा कि काफी लोग सोचते हैं कि जींस युवा पीढ़ी के लिए ही सही है, यह काफी चौंकाने वाली बात है।

इससे यह बात सामने आती है कि हम सभी को 53 साल की उम्र में डेनिम को वापस टांग देना चाहिए। वैसे डेनिम एक ऐसा यूनिवर्सल मैटेरियल (वैश्विक कपड़ा) है जो कई स्टाइलों में उपलब्ध होने के साथ हर आयुवर्ग के लोगों को टाइमलेस (उम्र से परे) लुक देता है। कंपनी के मुताबिक, यहां यह बताना जरूरी है कि 55 वर्षीय जॉर्ज क्लूनी हमारी डेनिम पहनने वाली प्रेरणादायी पुरुष सेलेब्रिटी की सूची में तीसरे पायदान पर काबिज हैं।

इस शोध में यह भी पाया गया कि खुद के लिए बिल्कुल सटीक जींस को खोजना बहुत मुश्किल काम होता है और यह जैसे शुरुआत में नजर आता है उससे भी काफी महंगा होता है। इसमें डेनिम शॉप्स तक एकतरफा जाने, पार्किंग की कीमत आदि भी शामिल है। ज्यादातर लोग पर्फेक्ट फिट पाने के लिए कम से कम तीन डेनिम ट्राई करते हैं लेकिन हर 10 में से एक व्यक्ति अपनी मनपसंद जींस चुनने के लिए 6 या इससे ज्यादा जींस ट्राई करते हैं।

शोध में शामिल छह फीसदी लोगों ने यह भी कहा कि बिल्कुल सही जींस का चुनाव काफी तनावभरा काम है क्योंकि इसे चुनने की प्रक्रिया के दौरान उनकी आंखों से आंसू तक निकल आए और एक बार जब कोई ग्राहक अपनी मनपसंद जींस खरीद लेता है तो सामान्यता वो इसे तीन साल तक पहनता है और इसके बाद ही दूसरी खरीदता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.