Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

होगी बड़ी घोषणा, भारतीय सेना को मिलेगी ताकत, हिल जाएंगे पड़ोसी देश

modi-15नई दिल्ली : रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को कहा कि वह जल्द ही थलसेना और वायुसेना प्रमुखों के नामों का ऐलान करेंगे। उन्होंने विजय दिवस पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद यह बात कही। देश 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में भारतीय सेना की फतह की याद में विजय दिवस मनाता है। इसके बाद ही पाकिस्तान से अलग होकर एक नए राष्ट्र बांग्लादेश का निर्माण हुआ था। हालांकि, पर्रिकर ने नए सेना प्रमुखों के नामों की घोषणा के लिए समयसीमा का उल्लेख नहीं किया। भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरुप रापा, दोनों 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, नए सैन्य प्रमुखों की नियुक्ति से संबंधित फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय में है और इस संबंध में आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को संसद का शीतकालीन सत्र समाप्त होने के बाद किए जाने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि जनरल दलबीर सिंह की जगह लेने के लिए पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी, दक्षिणी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पी.एम.हरीज और सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत दौड़ में हैं। वहीं, वायुसेना प्रमुख के लिए एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ का नाम सबसे आगे चल रहा है। पर्रिकर ने 16 दिसंबर के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसी दिन भारत ने ‘निर्णायक जीत’ हासिल की थी। उन्होंने कहा, “मुझे इस दिन के महत्व पर जोर देने की जरूरत नहीं है। यह वह दिन है जब हमें निर्णायक जीत मिली थी और एक नए देश का गठन हुआ था।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.