Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हॉबी से करें मन को शांत

gardening'_59534ca0146daएक दूसरे को जानने के लिए अक्सर पूछा जाता है आपकी हॉबी क्या है, इसके जरिये व्यक्तित्व को अच्छी तरह जाना जा सकता है. शौक-हॉबी एक तरह से ध्यान करने की तरह है. इससे परेशानियां कम हो जाती है. हॉबी मन को शांत रखती है. यदि किसी काम को तल्लीनता से किया जाता है, तो इससे अतिसक्रिय मन ठहर जाता है. आपकी परेशानियां कम हो जाती है.

अपने शौक को अपनी रचनात्मकता से जोड़ कर देखेंगे तो बहुत फायदा होगा. हॉबी आपकी जिंदगी को भी बदल देती है. संगीत का शौक लगभग हर किसी को होता है. यह तनाव दूर करने का सबसे अच्छा साधन है. यदि आपको घर में समय नहीं मिलता तो जॉगिंग करते समय या टहलते समय अपनी पसंद का संगीत सुने.

एक रिसर्च के अनुसार, लयबद्ध संगीत मस्तिष्क को उत्तेजित कर मस्तिष्क संबंधी समस्‍याओं के इलाज के लिए एक चिकित्सकीय प्रभाव देता है. यह तनाव हार्मोन कार्टिसोल को भी कम करता है. गार्डनिंग भी एक अच्छी हॉबी है, इससे आप कुदरत के नजदीक आ जाते है. मिट्टी की खुशबू, हवा और सूरज की रौशनी दिमाग को शांत और मन को बेहतर बनाने में मदद करती है. पेंटिंग करने से मन में दबे तनाव और क्रोध को दूर करने में मदद मिलती है. फोटोग्राफी एक रचनात्मक और मजेदार शौक है. इससे आपका दृष्टिकोण भी सकारात्मक बनता है. मन को शांत करने के लिए किताबे पढ़ना भी अच्छा रहता है. किताबे पढ़ते हुए हम कैसे उसमे खो जाते है, हमे पता भी नहीं चलता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.