Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हाथ से मैला ढोने वाले स्वच्छकारों ने किया डलिया दहन

देव श्रीवास्तव|

लखीमपुर खीरी।

| महादलित परिसंघ कर रहा है जागरूकता कार्यक्रम |

मैला ढोने वाले स्वच्छकारों ने जागरूकता अभियान के तहत जिला मुख्यालय आकर मैला ढोने वाली डलिया का दहन कर मुख्यमंत्री को सम्बोधित 10 सूत्रीय ज्ञापन डीएम को सौंपा। कार्यक्रम महादलित परिसंघ के राष्ट्रीय महासचिव चन्दन लाल वाल्मीकि के नेतृत्व में हुआ।
सुवह से ही मैला ढोने वाली महिलायें हाथ में तख्ती लेकर गांधी प्रतिमा के समीप कम्पनी बाग में एकत्र होना शुरू हो गई जहां श्याम  किशोर बेचैन प्रदेश अध्यक्ष कला साहित्य प्रकोष्ठ ने मंच का संचालन करते हुए कहा कि जिले में मैला ढोने की प्रथा भारत के माथे पर कलंक के समान है। चन्दन लाल वाल्मीकि ने कहा कि यदि जिला पंचायत राज अधिकारी सही से सर्वे करा लेेते तो जिले में मैला ढोने की न तो प्रथा रहती और न ही बेबसी में आज सैकडो वाल्मीकि समाज के महिला पुरूष मैला ढोने के काम में लगे रहते।

गांधी प्रतिमा के सामने दिलीप गुप्ता राष्ट्रीय महासचिव राष्ट्रीय वैष्य एकता परिषद, समाज सेवी मुस्ताक अहमद अंसारी, शब्बीर बाबा, पारूल गुप्ता, बाबा ब्रहम्म शरण वाल्मीकि सन्त, बाबा प्रकाश जी बाल्मीकि सन्त, अमीचन्द धर्मेष, रामबाबू, हिमान्षु वाल्मीकि, प्रहलाद सिंह, ने विचार रखे,गांधी प्रतिमा से सभी स्वच्छकार समाज सेवियों जब अम्बेडकर पार्क पहुॅचे तो वहां मैला ढोने वाली डलियों का दहन किया गया। जिला प्रशासन और सरकार के सामाने बेरोजगारी की दुहाई दी की तत्काल ऐसे मैला ढोने वाले लोगों के रोली रोटी की समस्या के निस्तारण के लिए तत्काल एक एक लाख रूपये का अनुदान, दवंग सामान्ती सोंच के लोगो से सुरक्षा, विमुक्ति जातियों की भाॅति सरकारी पटटे दिये जाये। मैला ढोने वाले स्वच्छकारों का सर्वे लापरवाह जिला पंचायत राज अधिकारी से नकरा कर जिम्मेदार अधिकरियों अथवा एनजीओ से कराया जाये, इन्हें जिला मुख्यालय से जोडने के लिए सरकारी और प्राइवेट वाहनों का निशुल्क पास दिया जाय, इनके बच्चों को शिक्षा से जोडने के लिए आश्रम पद्वती विद्यालय में प्रवेश कराये जाये,इनके आवास को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर इन्दिरा जिनका अभी सर्वे हो रहा हैं उन्हे प्राथमिकता पर दिये जाये, जिन अधिकारियों की लापर वाही से आज भी मैला ढोने की प्रथा जारी है ऐसे गैरजिम्मेदार अधिकारियों को जेल भेजा जाए।

इनके बीच फर्जी संस्थाएं सर्वे और पंजीकरण के नाम पर 1500-से 200 रूपये बसूल रहीं है उन्हें तत्काल रोका जाये।
मैला ढोने की प्रथा को समाप्त करने की माॅंग को लेकर डाक्टर भीम राव इण्टर कालेज कमलापुर के छात्र छात्राओं ने रैली निकाल का स्वच्छ भारत मिशन के कार्य में सहयोग की सभी ने सराहना भी की, जिले की मीडिया ने मैला ढोने की प्रथा मे लगे लोगोें के पुनर्वास की कबरेज को प्राथमिकता से उठाने की भी सराहना की गई। 

वीडियो: