Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हवाई में गलती से जारी हुआ मिसाइल अलर्ट, लोगों में मची अफरा-तफरी

अमेरिका के हवाई राज्य में शनिवार को अफरा-तफरी मच गई. ऐसा तब हुआ, जब राज्य में मिसाइल हमले की चेतावनी अलर्ट जारी हो गया. हालांकि बाद में अधिकारियों ने इसे गलती से चला हुआ संदेश बताया. लेकिन जब तक लोग इस मामले को समझ पाते, तब तक अफरा-तफरा का माहौल बन चुका था.

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच पिछले कुछ समय से चल रही जुबानी परमाणु बम की लड़ाई के बीच, ऐसी भगदड़ का होना लाजिमी था.

क्या था अलर्ट में?

यह घटना सुबह की है, स्थानीय समयानुसार करीब आठ बजकर सात मिनट पर सभी लोगों के मोबाइल फोन पर एक आपातकालीन अलर्ट, “हवाई में बैलिस्टिक मिसाइल का खतरा. तत्काल आश्रय स्थल खोज लें. यह ड्रिल नहीं है” का संदेश आया.

आपको बता दें कि स्टेट इमर्जेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (EMA) ने यह बटन गलती से दब गया था. ऐसा शिफ्ट बदलते वक्त हुआ था.

प्रशासन ने मांगी माफी

इस चेतावनी के जारी होने के 10 मिनट बाद हवाई आपातकालीन प्रबंधन एंजेंसी ने ट्वीट करते हुए लोगों को सूचित किया,“हवाई पर कोई मिसाइल खतरा नहीं है.” दूसरा आपातकालीन अलर्ट आठ बजकर 45 मिनट पर चलाया गया.

इस अलर्ट में कहा गया, “हवाई प्रांत पर मिसाइल की कोई चेतावनी या खतरा नहीं है. यह एक गलत चेतावनी थी.” इसके बाद अमेरिका पैसिफिक कमान ने भी अलग से एक बयान जारी करके कहा कि हवाई पर कोई मिसाइल खतरा नहीं हैं और पहले वाली चेतावनी गलती से जारी हो गई थी.

वहीं, व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव लिंड्से वॉल्टर्स ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हवाई की आपात प्रबंधन अभ्यास के बारे में बता दिया गया है.