Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हफ्ते में दिन के हिसाब से इन देवताओं की करें पूजा, घर में आएगी सुख-शान्ति

सप्ताह में सात दिन होते हैं और सातों दिन अलग-अलग देवता के दिन होते हैं। इंसान के जीवन में अधिकतर समस्या ग्रहों की चाल के कारण आती हैं और हर ग्रह किसी न किसी एक देवता के पास है।

 समस्या के अनुसार व्यक्ति को भगवान की पूजा उसी दिन के हिसाब से करनी चाहिए। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि व्यक्ति को किस दिन किस भगवान की पूजा करनी चाहिए। अगर आप हर रोज ऐसा करेंगे तो आपके जीवन में काफी उद्धार आएगा।

pooja1wm

रविवार: सूर्य देवता

    रविवार का दिन भगवान सूर्य का है और इस दिन व्रत करने से व्यक्ति का तेज बढ़ता है। आप रविवार के दिन यदि सूर्यनारायण की आरती भी करते हैं तो आपको इसका विशेष लाभ मिलता है। अच्छा होगा कि रविवार को आप लाल कपड़े पहनें।

सोमवार :भगवान शिव

       इसी तरह से सोमवार के दिन भक्त को हर हालत में शिव का ध्यान करना चाइये। भगवान शिव देवों के देव हैं और यह भक्त के सभी दुखों का अंत करते हैं। शिव की पूजा से मान और सम्मान दोनों की प्राप्ति होती है।

मंगलवार:हनुमान का दिन

    पृथ्वी पर हनुमान साक्षात् विराजमान है, ऐसा तो आप सभी जानते ही हैं। हनुमान की पूजा से भक्तों के पिछले जन्म के पाप भी साफ़ हो सकते हैं। इसलिए राम भक्त हनुमान का ध्यान मंगलवार को जरुर करें।

बुधवार:गणपति का दिन

     बुधवार के दिन गणपति महाराज की पूजा-अर्चना होती है. साथ ही साथ इस दिन यदि कोई भक्त गणेश जी का व्रत भी करता है तो उसके सभी तरह के दुःख खत्म हो जाते हैं।

 गुरुवार:भगवान विष्णु का दिन

    गुरूवार को महिलायें ख़ास विष्णु भगवान की पूजा करती हैं। इस दिन केले के पेड़ को भी पूजन करने का विधान है क्योकि केले का पेड़ भी विष्णु भगवान का वास स्थान बताया जाता है। ब्रहस्पति ग्रह को अपने हित में करने के लिए गुरूवार के दिन की पूजा जरुरी बताई गयी है।

शुक्रवार:माँ के लिए

    शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी, माँ संतोषी और माँ दुर्गा को समर्पित होता है। इस दिन महिलायें  ख़ास माँ की पूजा करती हैं और अपने जीवन के लिए दुआ मांगती हैं।

शनिवार:शनि देवता का दिन

    शनिवार को शनि देव की पूजा करके, शनि ग्रह को शांत किया जाता है। शनि देव की पूजा से व्यक्ति को विशेष लाभ प्राप्त होता है। तेल और तिल की पूजा से शनिदेव को प्रसन्न किया जाता|

Leave a Reply

Your email address will not be published.