Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हनुमान सेतु-बाबा नीम करोरी:आस्था का अद्भुत संगम का है ये मंदिर

लखनऊ|

यूपी की राजधानी लखनऊ के आस्था का केंद्र हनुमान सेतु मन्दिर में आज जेठ के तीसरे मंगल के दिन भी इस मंदिर कि भव्यता देखते बन रही थी | यह मंदिर हनुमान जी की आस्था के साथ बाबा नीब करौरी के लिए भी जाना जाता है | बताया जाता है कि बाबा नीम करोरी की प्रेरणा से बने इस मंदिर की बड़ी मान्यता है। भक्तों का मानना है कि बजरंग बली सभी की मनोकामना पूरी करती है। 

मंदिर का पुल बनाने में ईन मुश्किलें दूर की बाबा नीम करोरी ने

आपको बता दें इस सिद्ध मंदिर के विषय में एक कहानी प्रचलित है कि गोमती पुल बनने और हनुमान सेतु मन्दिर की स्थापना से कुछ वर्ष पूर्व गोमती का जल स्तर बढ़ने से हर साल खतरा बना रहता था। 1960 में बाढ़ के बाद बाबा की तपोस्थली व पुराने मन्दिर के पास रहने वालों से स्थान छोड़ने को कहा गया। खतरे को देखते हुए सभी ने जमीन खाली कर दी, लेकिन बाबा नीब करौरी नहीं गए। कुछ समय बाद सरकार ने पुल का निर्माण शुरू करा दिया। यह कार्य कोलकाता के एक बिल्डर को मिला था।

भक्त बताते हैं कि बाबा की बगैर अनुमति के पुल बन रहा था, इसलिए पुल बनने में बाधाएं आने लगीं। बिल्डर काफी परेशान होने लगे। बाद में लोगों की राय पर बिल्डर बाबा के चरणों में गिर पड़ा और उपाय पूछा तो बाबा ने कहा कि पहले वहां हनुमान जी का मन्दिर बनाओ। फिर क्या था हनुमान जी की कृपा से एक तरफ मन्दिर निर्माण तो दूसरी तरफ पुल का निर्माण बिना किसी बाधा के होने लगा। 26 जनवरी 1967 को मन्दिर बन कर भक्तों के लिए खोल दिया गया। 

वीडियो: