Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वास्थ्य महकमे की लापरवाही से हुई मौत, इलाज पड़ा भारी

भारी पड़ा मुन्ना भाई का इलाज, महिला की मौत 

जहरीली दवा खाने से बिगड़ी थी हालत

लखीमपुर-खीरी: व्यवस्थाओं के अभाव में एक तो स्वास्थ्य महकमे की सेवाएं वैसे भी बीमार है। ऊपर से झोलाछाप डाक्टरों की बीमारी हाल अलग से बेहाल कर रही हैं। इन डाक्टरों के इलाज जाने कितनी जानें जा चुकी हैं। इन पर रोक लगाने की बजाए स्वास्थ्य महकमा उल्टे मरीज व उनके तीमारदारों को ही दोषी ठहरा देता है। कभी भी महकमे ने इन पर लगाम कसने के लिए कोई बड़ा अभियान चलाने की जरूरत महसूस नहीं की। नतीजन एक और डाक्टर ने फिर से एक की जान लेकर महकमा ने चुनौती दे डाली। 
  जानकारी के अनुसार थाना फूलबेहड़ क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम इब्राहिमपुर की निवासी फूलमती (50) पत्नी प्रेम सिंह ने अज्ञात कारणों के चलते खेत में डालने वाली जहरीली दवा खा ली। जिससे उसको उल्टियां होने लगीं। यह देख परिवार वाले घबरा गए और उसे आनन-फानन में फूलबेहड़ कस्बे में लेकर आए। यहां उन्होंने फूलमती को मुन्ना नामके झोलाछाप डाक्टर के यहां भर्ती कराया। डा. मुन्ना ने भी परिवार वालों को उसके जल्द ठीक हो जाने का दिलासा देते हुए भर्ती कर लिया। झोला छाप डाक्टर दिनभर महिला का उपचार करता रहा लेकिन ठीक होने की बजाए महिला की हालत और ज्यादा गंभीर होती चली गई। 
  जब तीमारदारों का सब्र टूटने लगा तो डा. मुन्ना ने हाथ खड़े कर दिए। बूते के बाहर की बात बताकर उसने महिला को जिला चिकित्सालय ले जाने की हिदायत दे दी। इस पर परिवार वाले उसे जिला अस्पताल लेकर आए। यहां कुछ देर चले उपचार के बाद महिला ने दम तोड़ दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के वास्ते भेज दिया। महिला के चार बच्चे हैं। जिसमें तीन बेटे और एक बेटी है। बड़ा बेटा 30 साल, मंझला 28 साल और छोटा 18 साल का है। वहीं बेटी की उम्र 16 साल की है। मां की मौत के बाद परिवार में मातम का माहौल है। 
काम नहीं आई मुन्ना भाई की कारीगरी
लखीमपुर-खीरी। मुन्ना भाई थे तो अनुभव और डिग्री से महरूम। मगर आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा था। तभी तो गैर कानूनी तरीके से खांसी-जुकाम का इलाज करने वाले डा. मुन्ना ने महिला का बाकायदा भर्ती कर लिया। परिजनों ने कहा कि जब महिला की हालत बिगडऩे लगी तो उन्होंने डाक्टर से साफ तौर पर पूछा कि वह इलाज कर पाएगा या नहीं। लेकिन डाक्टर ठीक करने का पूरी तरह से आश्वासन देता रहा। जब हालत बहुत ही खराब हुई तब डाक्टर ने हाथ खड़े किए। उन्होंने फूलमती की मौत के लिए डाक्टर को जिम्मेदार ठहराया। 

50 तहरीर आती हैं किस-किस को याद रखूंःएसओ
लखीमपुर-खीरी। इस बारे में जब एसओ फूलबेहड़ से बात की गई तो अव्वल उन्होंने मामले की जानकारी से ही इंकार किया। तहरीर की बावत पूछे जाने पर कहा कि रोजाना उनके पास पचासों तहरीर आती हैं। सबको याद रख पाना मुमकिन नहीं। यदि जानकारी चाहिए तो मुंशी के पास पता कर लीजिए। इसके बाद उन्होंने फोन काट दिया। 

शराबी के मुंह में फटा बारुद का गोला, मौत
नशे में होने के चलते रख लिया था गोला
लखीमपुर-खीरी: थाना सिंगाही क्षेत्र के ग्राम खैरीगढ़ में एक व्यक्ति ने शराब के नशे में बारूद के गोले को मुंह में रख लिया जिसके फटने से उस व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे सीओ निघासन ने भी गांव के लोगों से मामले को लेकर पूछताछ की।
थाना क्षेत्र के खैरीगढ़ गांव से पश्चिम की तरफ ऊधौनगर के पास शीतलापुर के अशोक वर्मा का ईंट भट्टा लगा है। इस ईंट भ-े पर धौरहरा का रहने वाला घनश्याम (36) करीब साढ़े छह वर्ष से ईंट पथाई का काम करता था। बुधवार को रोजाना की तरह घनश्याम खैरीगढ़ गांव पहुंचा। वहां पर उसने कच्ची शराब पी। इसके शराब ने नशे में दिन में करीब साढ़े ग्यारह बजे के आसपास वह खैरीगढ़ गांव से होकर जाने वाली शीतलापुर रोड पर जा रहा था। तभी रामबली गुप्ता के घर से थोड़ी ही दूर आगे पहुंचने पर अचानक तेज धमाका हुआ और उसके चेहरे के चीथड़े उड़ गए। घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। बीच गांव हुई घटना से आस-पास के लोग सकते में आ गए। माना जा रहा है कि घनश्याम ने शराब के नशे में बारूद का गोला मुंह में रख लिया जो फट गया और उसकी मौत हो गई। गांव के लोगों ने घटना की सूचना 100 नंबर पर दी। इसके बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई। इसके बाद प्रभारी एसओ विशंभर दयाल भी सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे और शव की तलाशी कराई तो उसकी जेब से बारूद का एक जिंदा गोला और बरामद हुआ। जिसे पानी में निष्क्रिय कर दिया गया। जेब से बरामद हुआ गोला गांव के लोग जंगली जानवरों को मारने के लिए प्रयोग में लाते हैं। गांव के लोगों के अनुसार घनश्याम ने घटना से पहले जमकर कच्ची शराब पी थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि नशे की अधिकता के चलते घनश्याम ने गोला अपने मुंह में रखकर दबा दिया होगा जिससे उसकी मौत हो गई होगी।
इसके बारे में पूछे जाने पर सीओ निघासन उमेश सिंह ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद ही घटना की सही जानकारी हासिल हो सकेगी। फिलहाल घनश्याम के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.