Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वामीनाथन ने की मोदी सरकार की सराहना, कई अनुशंसाओं को लागू किया

swaminathan_5940bebcdfde2नई दिल्ली : एक ओर देश में किसानों के आंदोलन में विपक्षी दलों ने भाजपा शासित राज्यों की सरकार पर निशाना साधने के साथ ही केंद्र की मोदी सरकार की भी आलोचना की जा रही है. लेकिन इसके विपरीत राष्ट्रीय कृषि आयोग के अध्यक्ष एमएस स्वामीनाथन ने केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की कृषि नीतियों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार ने कृषि आयोग की कई सिफारिशें लागू की हैं.

उल्लेखनीय है कि एक के बाद एक ट्वीट कर मोदी सरकार की सराहना करते हुए राष्ट्रीय कृषि आयोग के अध्यक्ष एमएस स्वामीनाथन ने कहा कि केंद्र ने आयोग की कई सिफारिशें लागू की हैं. मोदी सरकार ने किसान आयोग की बेहतर बीज, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, बीमा, सिंचित क्षेत्र की वृद्धि को लागू किया है. यही नहीं स्वामीनाथन ने मोदी सरकार द्वारा कृषि विश्वविद्यालयों और निजी क्षेत्र के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं के कौशल को बढ़ावा देने की कोशिशों की भी सराहना की.

बता दें कि स्वामीनाथन ने अल्पकालीन कृषि ऋण माफी कोजरूरी बताया है, क्योंकि फिलहाल किसान कृषि उत्पादों की कीमतों में गिरावट आने के कारण कर्ज का भुगतान करने में असमर्थ है. लेकिन उन्होंने दीर्घकालीन ऋण माफी योजना को अनुचित बताया, क्योंकि फिर कृषि बुनियादी ढांचे के विकास के लिये पर्याप्त कोष नहीं बचेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.