Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्थानांतरण तो हो गया परंतु खीरी की आवाम के लिए कई संदेश छोड़ गए आईएएस आकाशदीप

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
करीब दो साल तक डीएम खीरी रहे आईएएस आकाशदीप का तबादला तो शासन ने कर दिया। परंतु इन दो सालों में उन्होंने अपनी जो स्मृति लोगों में छोड़ी है उसे भूलना शायद सम्भव नहीं है। पूरा कार्यकाल उतार-चढ़ाव भरा रहा। कई बार खीरी में छाए संकट के बादलों को भी इन्होंने अपनी बौद्धिक झमता व सहजता से हटा दिया। शहर ने कफ्र्यू भी देखा और भारत-नेपाल सीमा पर तनाव भी रहा। सबकुछ शांतपूर्ण ढंग से शांत हो गया। इसके पीछे जो नाम था वह था आईएएस आकाशदीप। ऐसे अधिकारी को जब जिले से विदाई मिलीं तो लोगों का भावुक होना लाजिमी था। नवागत डीएम शैलेंद्र सिंह ने भी आईएएस आकाशदीप को स्मृति चिन्ह देकर विदा किया। 

2016 में लिया था चार्ज

 29 मार्च 2016 को बतौर डीएम आईएएस आकाशदीप ने चार्ज लिया था। फौरन बाद ही प्रधानी चुनाव आए। जिसे उन्हांेने शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया। समय चक्र बदला तो सम्प्रदायिक तनाव को लेकर शहर में कफ्र्यू लग गया। प्रशासन पर दबाव था कि कोई भी अप्रिय घटना न हो सके जिससे सरकार की छवि पर कोई असर पड़े। ऐसे में अपनी बौद्धिक क्षमता का परिचय देते हुए प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ कानून व्यवस्थाआंे पर भी अपनी पैनी नजर रखी और कुछ ही दिनों में कफ्र्यू से जनता को निजात मिली। अचानक खीरी नेपाल सीमा पर तनाव बढ़ गया और प्रदेश से लेकर केंद्र सरकार तक सूचनाएं पहुंच गई। मामलें को निपटाने का दबाव बढ़ गया। इस विषम परिस्थति में भी विवेकपूर्ण काम करते हुए नेपाली अधिकारियों से तालमेल बिठाया और दोनों देशों के मेत्री संबधों को बरकरार रखते हुए मामले को शांत करा दिया। सरकार का कार्यकाल पूरा तो विधानसभा चुनाव की जिम्मेदार कंधों पर आ गई। उसे भी पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी से निभाया। शायद यही कारण रहा कि सरकार बदलते ही कई आईएएस इधर से उधर हुए परंतु आकाशदीप को खीरी की कुर्सी से नहीं हटाया गया। नगर निकाय चुनाव भी सम्पन्न कराए। ऐसे दर्जनों महत्वपूर्ण दर्जनों को निभाकर खीरी के आवाम का दिल जीतने वाले आईएएस आकाशदीप ने एक लम्बा कार्यकाल खीरी के आवाम को समर्पित किया। शायद यही कारण था कि जब उनको विदाई मिलीं तो अधिकारी सहित तमाम प्रतिष्ठित व्यक्ति अपनी भावनाओं को बाहर आने से नहीं रोक पाए। हर बार शासन की मंशा के अनुरूप चलने वाले आईएएस आकाशदीप की विदाई समारोह में मुख्य विकास अधिकारी अमित सिंह बसंल, अपर जिलाधिकारी उमेश नारायण पाण्डेय, उपजिलाधिकारी योगानंद पाण्डेय, रामप्रकाश, धनश्याम त्रिपाठी, अखिलेश यादव, मायाशंकर, स्वाति शुक्ला, प्रशासनिक अधिकारी प्रेम कुमार श्रीवास्तव सभी तहसीलदार कलेक्ट्रेट कर्मियों सहित मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद रहे।