Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्ट्रॉबेरी फेस पैक है आपकी स्किन के लिए लाभकारी

sttt_585ccd9c574fdस्ट्रॉबेरी खाने में बहुत टेस्टी होती है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक खूब पसंद आता है।  इसके साथ ही इसके स्वास्थ और ब्यूटी के लिए भी लाभकारी माना जाता है।स्ट्रॉबेरी में अधिक मात्रा में इलैजिक अम्ल होता है। यह अम्ल कौलैजेन को टूटने या नष्ट होने से बचाता है, जिससे कि झुर्रियां नहीं पड़ती और त्वचा चिकनी और कोमल बनी रहती है। स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट होने से त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाती है जो फ्री रैडिकल की ओर से होने वाले नुकसान से बचाती है। इसके अलावा इसमे विटामिन सी होता है जो कि स्किन टोन को हल्का करता है, मुंहासे हटाता है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्ट्रॉबेरी स्क्रब के बारे में कि इसे आप घर पर कैसे बना सकते हैं।

बनाने की विधि

100 ग्राम पकी स्ट्रॉबेरी लेकर महीन पीस लें। एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दूध का पाउडर डालें। पूरे मिश्रण को भली-भांति फॉर्क की ओर से चलाकर एक दानेदार पेस्ट बना लें।

लगाने की विधि

अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर इस लेप का बाराबर मास्क लगाएं। मास्क को 15 मिनट तक छोड़ दें। कुछ समय बाद मास्क को ढीला करने के लिए पानी छिड़कें। अब इसे हाथों से मसाज दें। नींबू युक्त हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद थोड़े ठण्डे पानी से अपना चेहरा धोएं। ये स्किन के डेड सेल को हटाने, नीचे की साफ त्वचा को निखारने और खुले हुए पोर्स को बन्द करने के लिए इस स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम दो बार अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.