Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्किन के लिए ऐसे बनाएं सॉफ्ट स्क्रब

यदि आप हार्ड स्क्रब के बजाय सॉफ्ट स्क्रब इस्तेमाल करना पसंद करती है तो केले और ओटमील से बने स्क्रब का इस्तेमाल करे. केला मुहांसे साफ करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से स्किन में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है. ओटमील स्किन का प्राकृतिक पीएच बैलेंस बनाए रखता है. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते है और स्किन को कोमल भी बनाता है.

इसे बनाने के लिए दो केले में ओटमील को अच्छी तरह से मैश कर ले. इसमें एक चम्मच शहद, सिरका और ओटमील मिला कर पेस्ट तैयार कर ले. इसे बनाने के लिए चेहरे पर हल्के हाथो से पांच मिनट तक लगाए रखे. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर आप खुद अंतर महसूस करेंगे.

इसके अलावा आम और बादाम का मिश्रण स्किन के लिए परफेक्ट स्क्रब है. यह स्किन की गहराई से सफाई के साथ ही स्किन को पोषण भी देती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए दो बारीक़ चम्मच पीसे हुए बादाम को आधा कप आम के गूदे में मिला दे, स्किन को निखारने के अलावा स्किन को विटामिन ई भी मिलेगा. इससे स्किन के सारे पोर्स खल जाये और गंदगी भी बाहर निकल जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.