Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 7 में धमाके की वजह का पता चला

samsung-galaxy-note-7_06_12_2016पिछले कुछ महीनों में सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 7 में विस्‍फोट की कई खबरें आई हैं। कभी फोन जल गया तो कभी बैटरी। शिकायतों की संख्‍या इतनी अधिक हो गई, जिससे दुनिया की लगभग सभी एयरलाइंस ने इस फोन को लेकर यात्रा करने पर प्रतिबंध तक लगा दिया।

सैमसंग को इस फोन का प्रॉडक्‍शन बंद करने तथा बाजार में मौजूद डिवाइसेस को दुरुस्‍त करने का कार्यक्रम चलाना पड़ा। इस बीच हैंडसेट में समस्‍या की वजह पता करने की कवायद जारी रही। गैलेक्‍सी नोट 7 की वजह से सैमसंग को बाजार में काफी नुकसान भी उठाना पड़ा। अब दावा किया जा रहा है कि फोन या बैटरी में धमाके के पीछे के कारणों का पता लगा लिया गया है।बैटरी की डिजाइन तथा हार्डवेयर में उसके प्‍लेसमेंट में खामी की वजह से दुनियाभर में इस तरह की घटनाएं सामने आईं हैं। दरअसल फोन की बैटरी को काफी छोटे आकार में बनाया गया था। ऐसा इसलिए किया गया था जिससे फोन के साथ आने वाले एस पेन को रखने की जगह बनाई जा सके।बैटरी का आकार छोटा होने तथा उसके फैलने के लिए कोई स्‍थान न होने की वजह से गर्म होने पर बैटरी फट जाती थी और फोन आग पकड़ लेता था। एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि बैटरी में कम से कम 10 फीसदी हिस्‍सा फैलने के लिए होना चाहिए, जिससे बैटरी दवाब में फैल सके और गर्म होने की वजह उसमें धमाका न हो।यानी सैमसंग ने कमाई के लिए ब्रांड वैल्‍यू से भी समझौता कर लिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.