Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सेहत के लिए फायदेमंद होती है फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल लगभग सभी घरो में किया जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, अगर कभी शरीर के किसी हिस्से पर चोट लग जाये या शरीर का कोई हिस्सा जल जाये तो वहां पर फिटकरी लगाने से फ़ौरन आराम मिल जाता है. फिटकरी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. इसके अलावा फिटकरी के इस्तेमाल से पानी को भी शुद्ध किया जा सकता है, फिटकरी हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकती है. आज हम आपको फिटकरी के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- बहुत से लोगों  को सांसो से दुर्गन्ध आने की समस्या होती है, बहुत बार इसके कारण लोगों के सामने शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप फिटकरी को नेचुरल माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करते है तो इससे आपको साँसों की दुर्गन्ध से छुटकारा मिल सकता है, इसके लिए  इसे पीसकर पानी में मिलाएं और नियमित रूप से इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें. ऐसा करने से आपकी साँसों से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाएगी.

2- अक्सर मौसम में बदलाव के कारणलोगों को सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है, जिससे उनके सीने में कफ जमा हो जाता है, कफ से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसमें शहद मिलाकर चाटने से खांसी बंद होगी और सीने में जमा कफ भी पिघल कर बाहर आने लगता है.