Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सेंधा नमक के इस्तेमाल से पाएं ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा

सेंधा नमक का इस्तेमाल फलाहारी भोजन बनाने के लिए किया जाता है, यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप शरीर की सूजन और दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक आपके चेहरे के दाग धब्बों और झुर्रियों को खत्म करने में भी सहायक होता है. सेंधा नमक आपके चेहरे को अंदर से साफ करता है. जिससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है. आज हम आपको सेंधा नमक के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप अपने चेहरे से पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या दूर करना चाहती हैं, तो इसके लिए थोड़े से सेंधा नमक में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें, और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद पिंपल्स और झुर्रियां दूर हो जाएंगे. 

2- अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच बादाम के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. और फिर अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी, और साथ ही आप के चेहरे में चमक भी आएगी. 

3- ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए सेंधा नमक में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे को स्क्रब करें. 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.