Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सुरक्षा फीचर से लेस होगा डाक का एटीएम कार्ड

आगरा: बैंकों की तरह ही अब डाक विभाग भी ग्राहकों को खास सुरक्षा फीचर से युक्त एटीएम कार्ड देने जा रहा है। यह चिप आधारित होंगे। इसका पूरा मसौदा तैयार किया जा चुका है। बस वितरित करने की तैयारी चल रही है।सुरक्षा फीचर से लेस होगा डाक का एटीएम कार्ड

एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड से निपटना वित्तीय संस्थानों के लिए बड़ी चुनौती बन चुका है। बीते दिनों देश भर के लाखों कार्ड की सुरक्षा को भी खतरा पैदा हो गया था। जिसके चलते बैंकों ने इन्हें बदलने के लिए ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया था।

बैंकों में तो चिप आधारित कार्ड वितरित होने शुरू हो गए हैं। अब डाक विभाग भी इस कतार में खड़ा हो गया है। एक डाक अधिकारी ने बताया कि यह साधारण कार्ड से बेहतर है। इनकी क्लोनिंग काफी मुश्किल होती है। आगरा परिक्षेत्र में बड़ी संख्या में इनका वितरण होना है।

नोटबंदी के दौरान जुडे़ दो लाख से अधिक खाताधारकों को दिए जाने हैं। यह इसलिए भी जरूरी हो गया है क्योंकि बीते दिनों डाक के कार्ड मल्टीपर्पज हो चुके हैं। किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

आगे कांटेक्टलेस कार्ड देने की योजना

आगे जाकर डाक विभाग की कांटेक्टलेस कार्ड देने की योजना भी है। सुरक्षा के लिहाज से और बेहतर माने जाने वाले इन कार्ड में बिना पिन डाले ही ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। यह नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) तकनीक पर कार्य करते हैं। भुगतान करने के लिए कार्ड को पीओएस के पास कार्ड को वेव या टैप करना होता है। ये सामान्य कार्ड से दोगुनी तेजी से काम करते हैं। वेरिफिकेशन प्रोसेस में कुछ ही सेकेंड लगते हैं। कुछेक बैंकों नेइसी तकनीक पर आधारित कार्ड लांच भी किए हुए हैं। मगर, अभी भी इसका ज्यादा विस्तार नहीं हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.