Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सुकमा हमलाः रायपुर पहुंचे गृहमंत्री ने कहा – वामपंथ उग्रवाद आतंकवाद जैसा खतरनाक

छत्तीसगढ़ के सुकमा में सोमवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टीम पर हुआ नक्सली हमला जवानों के कैंप से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर हुआ। सीआरपीएफ के जवान सड़क निर्माण में मदद कर रहे थे। हमले में 25 जवान शहीद हुए हैं, जबकि 6 घायल हुए हैं। rajnath-singh_650x400_61461516718

You May Like

 

8 Things To Avoid When Pregnantdoctor.ndtv.com

 
मंगलवार को रायपुर पहुंचे गृहमंत्री राजना‌थ सिंह ने कहा कि इस मामले में केंद्र कड़े फैसले ले रहा है। वामपंथियों उग्रवादियों द्वारा लगातार ऐसी घटिया हरकतें की जा रही है। अगर गरीबों का कोई दुश्मन है तो वह वामपंथी उग्रवादी ही हैं। उन्होंने उनके विकास में हर तरह से अड़ंगा लगाया है। 

राजनाथ सिंह ने कहा चूंकि छत्तीसगढ़ में विकास हो रहा है इसलिए इस विकास से नक्सली डरे हुए हैं। गृहमंत्री ने कहा कि इस हमले ने सरकार को एक तरह की चुनौती दी है। हम इस चुनौती को स्वीकार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि देश से नक्सल पूरी तरह से खत्म हो इसके लिए पूरी रणनीति बन रही है। 

खबरों के मुताबिक 300 के करीब नक्सलियों ने रॉकेट लांचर और एके-47 से इस हमले को अंजाम दिया। 99 सदस्यों वाली सीआरपीएफ की टीम नक्सलियों की साजिश में उलझ कर रह गई और बड़ी संख्या में जवानों को शहादत देनी पड़ी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी से कहा कि नक्सलियों ने बेहतर योजना बनाई थी। 

नक्सलियों के हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसे चैलेंज बताया और कहा कि हम इसे स्वीकार करते हैं। गृहमंत्री शहीदों को आज रायपुर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। सुकमा में हुए नक्सलियों के हमले के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए केंद्र की आज बैठक होगी।

सुकमा हमलाः अब तक क्या हुआ
1. नक्सलियों का यह इस साल दूसरा हमला है। दक्षिण बस्तर के काला पत्थर इलाके में नक्सलियों ने दोपहर के 1 बजे के करीब सीआरपीएफ टीम को निशाना बनाया। घायल जवान शेर मोहम्मद ने बताया कि माओवादियों ने पोजिशन का पता लगाने के लिए पहले ग्रामीणों को भेजा। मुठभेड़ लगभग तीन घंटे तक चली। 

2. हमले में बच निकले जवानों ने बताया कि हमला करने वाले नक्सली काला नकाब पहने हुए थे। साथ ही उन्होंने हैंड ग्रेनेड, ऑटोमैटिक राइफल और रॉकेट लांचर का भी हमले में इस्तेमाल किया। सीआरपीएफ जवान शेख मोहम्मद ने कहा कि हमने नक्सलियों को मुंह तोड़ जवाब दिया। नक्सली पूरी तैयारी करके आए थे और हमले के लिए रॉकेट लांचर का उपयोग किया। दर्जनों की संख्या में रॉकेट लांचर से बम दागे गए जिसमें काफी संख्या में जवानों को जान गंवानी पड़ी। 

3. शहीद जवानों की शहादत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जवानों का यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। हमले को कायरता करार देते हुए मोदी ने इसकी निंदा करते हुए कहा वह लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर हमले की निंदा की।

4. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी हमले की निंदा की। सख्त लहजे में राजना‌थ सिंह ने कहा कि यह हमला हमारे लिए चुनौती है जिसे हम मंजूर करते हैं। उन्होंने गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर से भी बात की और उन्हें रायपुर जाकर हालात का जायजा लेने का आदेश दिया।

5. इस बीच हमले में शहीद हुए जवानों के शव को छत्तीसगढ़ में माना के सीएएफ कैंप ले जाया गया है। साथ ही 6 घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से रायपुर लाया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। इनमें से कुछ की हालत बेहद गंभीर है। 

6. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सीआरपीएफ अधिकारी के हवाले से बताया है कि जवानों की संख्या को लेकर अभी पूरी तरह कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसके लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। अभी भी 7 से 8 जवान गायब हैं। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.