Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीढ़ियां चढ़ने से डरते हैं अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

137567-trumpलंदन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सीढ़ियां चढ़ने से डर लगता है। उनकी आगामी ब्रिटिश यात्रा के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ट्रंप अक्टूबर में ब्रिटेन के दौरे पर जाने वाले हैं।

‘द संडे टाइम्स’ अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप सीढ़ियों और ढलान के फोबिया (डर) से ग्रस्त हैं। उनकी यात्रा की योजना बनाने वाले इस बात का पूरा ध्यान रख रहे हैं कि ब्रिटेन में उन्हें कम से कम सीढ़ियां चढ़ना पड़े। अधिकारी ज्यादातर कार्यक्रम ग्राउंड फ्लोर पर ही आयोजित कराना चाहते हैं। साथ ही उनके यात्रा मार्ग को इस तरह से तय करने की इच्छा जताई गई है, जिसमें सीढ़ियों का कम से कम इस्तेमाल हो।

ब्रिटिश यात्रा के दौरान ट्रंप बकिंघम पैलेस में रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ बालमोरल कैसल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बाबत हुई बैठक में ट्रंप ने सीढ़ियों को लेकर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा, ‘ब्रिटिश दौरे को लेकर आयोजित बैठक में यह सुनने को (सीढ़ियों पर) मिला।

अधिकारी चाहते हैं कि सभी कार्यक्रम बिना किसी समस्या या परेशानी के संपन्न हों। ट्रंप बकिंघम पैलेस में सीढ़ियां चढ़ने से बच तो नहीं सकते, लेकिन अधिकारी इसे कम कर सकते हैं।’ हाथ मिलाने से भी बचते हैं बताया जाता है कि ट्रंप जर्मफोब (जीवाणु से डर) से भी ग्रसित हैं, जिसके चलते वह हैंडरेल्स को पकड़ने या हाथ मिलाने से भी बचते हैं। हाल में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की वाशिंगटन यात्रा के दौरान उनके हाथ को कस कर पकड़ने के वाकये ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.