Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीएम योगी ने बे‌टियों के जन्म पर 50 हजार रुपये का बॉन्ड देने का किया ऐलान

Yogi-Adityanath-6 (1)गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर सूबे की सरकार 50 हजार रुपये का बॉन्ड देगी। इसके लिए महिला कल्याण विभाग भाग्यलक्ष्मी योजना का खाका तैयार कर रहा है। इसमें बेटियों को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपये दिए जाएंगे। शीघ्र ही इस योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा। मुख्यमंत्री गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर उन्हें प्रोत्साहन देने जा रहे हैं। ताकि, वे बेटियों को बोझ न समझें।
बेटियों का लालन-पोषण अच्छे ढंग से हो इसलिए उन्हें जन्म के समय 50 हजार रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा। इस योजना के जरिये सरकार सूबे में घट रहे लिंग अनुपात को भी सुधारेगी। सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के विकल्प पर भी विचार हो रहा है।

क्या है भाग्यलक्ष्मी योजना

प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म के समय 50 हजार रुपये का बॉन्ड देने  की जो योजना तैयार की है, उसमें बेटियां जैसे-जैसे बड़ी होंगी वैसे-वैसे पैसा अभिभावकों को मिलता जाएगा।
कक्षा छह में आने पर बेटियों को तीन हजार रुपये, कक्षा आठ में आने पर पांच हजार रुपये, कक्षा 10 में पहुंचने पर सात हजार व इंटरमीडिएट में आने पर आठ हजार रुपये मिलेंगे।इसी प्रकार,21 वर्ष की आयु में दो लाख रुपये अभिभावकों को दिए जाएंगे। सरकार यह भी देख रही है कि क्या कोई बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी इससे ज्यादा रिटर्न दे सकती है।

इस पर महिला कल्याण की प्रमुख सचिव रेणुका कुमार का कहना है कि मुख्यमंत्री ने भाग्यलक्ष्मी योजना लॉन्च करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना का खाका तैयार किया जा रहा है। शीघ्र ही इसे कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसका लाभ गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर मिलेगा। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बेटी के जन्म पर मां को भी 5100 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.