Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिर्फ पानी में नमक डालकर मिल सकते हैं कई ब्यूटी फायदे

ग्लोइंग स्किनपिंपल्स से छुटकारा..पानी और नमक से बने मिक्सचर में आपकी कई स्किन परेशानियों का उपाय छिपा है.

चाहे खूबसूरत स्किन पाना हो या इससे जुड़ी कोई परेशानी दूर करनी हो नैचुरल तरीकों या चीज़ों से बेहतर कुछ भी नहीं होता है. ऐसा ही कुछ है सॉल्ट वॉटर (नमक वाला पानी) के साथ. इसे बनाने के लिए मार्केट में मिलने वाला सी सॉल्ट का इस्तेमाल करें. इसे गुनगुने पानी में मिलाकर अपना सॉल्ट वॉटर तैयार करें. हांलेकिन एक बात ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव या जलने-कटने की परेशानी होतो इसका इस्तेमाल ना करें. साथ हीइस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर लें. तो आप भी जानें इसके फायदों के बारे में.

  •  क्यों होता है फायदेमंद

इसमें काफी मात्रा में मैगनेशियम, पोटेशियम, कैलशियम, सिलिकॉन, सोडियम और सल्फर जैसे ज़रूरी मिनरल्स होते हैं.ये आपकी स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही किसी तरह के डैमेज से लेकर इंफेक्शन तक. कई परेशानियों से बचाते हैं.

  •  ऑयली स्किन के लिए

इसमें मौजूद ऑयल कंट्रोलिंग प्रोपर्टीज़ आपको ऑयली स्किन से राहत दिलाएगी. ये स्किन में एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करेगा. इसे हफ्ते में हर दूसरे दिन कॉटन की मदद से लगाएं.आपको धीरे-धीरे इस परेशानी से राहत मिलेगी और अपने चेहरे में आपको खुद फर्क महसूस होगा.

  • अगर हो पिंपल्स की परेशानी

ये पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. 1 चम्मच सी सॉल्ट को आधे कप पानी में मिलाकर कॉटन से पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें.पर इससे आपको तुरंत राहत नहीं मिलेगा. इसे कुछ दिनों तक करें और साथ ही ऑयली और जंक फूड से दूरी बनाएं.

  • खुजली से दिलाए राहत 

इसमें मौजूद मैगनेशियम जैसे मिनरल्स में एंटी-बैक्टीरिअल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ होती है. ये आपको इंफेक्शन के साथ खुजली जैसी परेशानी को भी खत्म करता है.एक कॉटन की मदद से अपने प्रॉब्लम एरिया पर सी वॉटर लगाएं. कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज़ करें. हां, अगर ये परेशानी ज़्यादा हो तो डर्मटॉलजिस्ट से सलाह 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.