Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिर्फ पानी पीने से ऐसे घटाएं दस दिनों में अपना वजन…

img_20161116095713पानी को जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक बताया गया है। खाने के बिना तो इंसान कुछ दिनों तक रह सकता है, लेकिन बिना पानी इंसान दो दिन भी नहीं जी सकता।

अगर यही पानी आपका वजन घटाने में मदद कर तो। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब सिर्फ पानी पीने से आप दस दिनों में अपना वजन घटा सकते हैं।
जब हम सोचते हैं कि हमें भूख लग रही है तब हमारा शरीर पानी की डिमांड कर रहा होता है। जब हम उस भूख को पानी से शांत करते हैं तो हम पहले के मुकाबले कम खाते हैं। यही नहीं, जब हम पानी कम पीने लग जाते हैं तो हमारा शरीर पानी को इकट्ठा करने लग जाता है। जिससे हमारा शरीर भारी-भारी सा लगने लग जाता है। लेकिन जब हम यही पानी सही मात्रा में पीने लग जाते हैं तो हमारा शरीर उस पानी को बचाना बंद कर देता है। जिससे हम लाइटवेट महसूस करते हैं। 
पानी पीने से आपकी कैलोरी भी बर्न होती है। बहुत-सी स्टडीज में पाया गया है कि ज्यादा वजनी लोग अगर दिन में तकरीबन दो लीटर पानी पीना शुरू करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में उनका वजन घट जाता है। साथी ही बीएमआई (Body Mass Index) में भी कमी आई। अगर आप भी अपना वजन पानी के माध्यम से घटाना चाहते हैं तो आपको फॉलो करना होगा वाटर प्लान, जिससे आप दस दिनों में अपना वजन घटा सकते हैं। 
–  सुबह उठ कर एक गिलास पानी लें।
– एक घंटे बाद और नाश्ता करने से पहले भी एक गिलास पानी पीएं।
– कॉफी या चाय पीने के 15 मिनट बाद भी एक गिलास पानी पीएं।
– खाना खाने से 20 मिनट पहले भी एक गिलास पानी पीएं।
– सोने से तकरीबन दो घंटे पहले पानी जरूर पीएं।
इस प्लान के शुरुआती कुछ दिनों में आपको हो सकता है बाथरूम के चक्कर भी लगाने पड़ें, लेकिन बाद में आपका शरीर इस आदत के हिसाब से खुद को एडजस्ट कर लेगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.