Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिर्फ एक सेब रखता है आपको हमेशा हेल्थी

Apple-Eating-STACK_591721a9c2b70व्यस्तता से भरी ज़िंदगी में खुद के लिए टाइम निकालना थोड़ा मुश्किल हो गया है. इसलिए ज़रूरी है की कोई ऐसा तरीका निकाला जाये जिससे बिना वक़्त गवाए खुद को स्वस्थ रखा जा सके. आज हम आपको एक ऐसा ही तरीका बताने जा रहे है. कुछ ऐसे आहार है जिनका सेवन करने से हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है.

आइये जानते है इन आहारों के बारे में-

1-अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो हर रोज एक सेब का सेवन ज़रूर करे. सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते है. सेब में फास्फोरस, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी और ई, जैसे पोषक तत्वों की काफी मात्रा मौजूद होती है जो कैंसर से बचाने का काम करती है.

2-बादाम के सेवन से हमारी याददाश्त तेज होती है. और अगर आप बादाम और अखरोट दोनों का सेवन एक साथ करते है तो आपके शरीर के बाद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. जिसके कारण दिल की बीमारियों से बचाव होता है.

3-एवोकेडो हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद करता है. एवोकाडो में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और विटामिन ई पाए जाते जो दिल की बीमारी से शरीर को बचाने में मदद करते है.

4-केले में पोटेशियम और आयरन की काफी मात्रा मौजूद होती है. जो शरीर से खून की कमी को दूर करने में मदद करती है.इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन करने से यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.