Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, सेना प्रमुख बिपिन रावत आज करेंगे दौरा

bipin-rawat-1493886552सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की के बाद दोनों देशों में बढ़े गतिरोध के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बृहस्पतिवार को सिक्किम का दौरा करेंगे। सेना प्रमुख इस सीमाई राज्य में ऑपरेशनल मामलों का जायजा लेंगे और फार्मेशन हेडक्वार्टर में शीर्ष कमांडरों से मुलाकात करेंगे। 
दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर गहमागहमी है। वहीं मानसरोवर यात्रा पर गए भारतीय तीर्थयात्रियों के दो जत्थों को चीन ने नाथूला-पास से आगे नहीं बढ़ने दिया जिसकी वजह से उन्हें यात्रा से वापस लौटना पड़ा। वहीं चीन ने बुधवार को भारत और भूटान से लगी सीमा पर पुराने बंकर को हटा दिया। सूत्रों ने कहा कहा कि भारतीय बंकर हटाए जाने की घटना जून के पहले सप्ताह में सिक्किम के डोका ला इलाके में भी हुई।

ऐसा समझा जाता है कि दोनों देशों के बीच दोंगलांग क्षेत्र में चीन के सड़क निर्माण करने को लेकर भी विवाद है। यह छोटा लेकिन भारत, चीन और भूटान के लिए सामरिक रूप से अहम ट्राई जंक्शन है। हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने जनरल रावत के सिक्किम जाने को नियमित दौरा बताया है। 

दो दिन के दौरे में जनरल रावत पूर्वोत्तर में विभिन्न फार्मेशनों के मुख्यालय जाएंगे और इस क्षेत्र में ऑपरेशनल मामलों की समीक्षा करेंगे। पूर्वोत्तर सामरिक लिहाज से काफी अहम है। 

जम्मू-कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश तक भारत की चीन से सटी 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा का ज्यादातर हिस्सा इसी क्षेत्र में है। अकेले सिक्किम में भारत-चीन 220 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.