Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सावन सोमवार में भूल कर भी ना करें ये चीज़ें, पड़ सकता है बुरा असर

सावन 17 जुलाई से शुरु होने वाला है. सावन के पहले सोमवार का अपना ही एक अलग महत्व होता है.इस महीने में भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं और सोंवर को खास पूजा पाठ कर उन्हें प्रसन्न करते हैं. लेकिन सोमवार के दिन ऐसी चीज़ें ना करें जो आपके लिए सही ना हो. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरह से सोमवार को पूजा करें और किन कामों को करने से बचे. यदि आपको उन चीजों के बारे में नहीं पता तो हम आपको इसकी जानकारी देते हैं.

सावन के सोमवर में भूलकर भी न करें ये काम

* सावन के सोमवार को ही नहीं बल्कि पूरे महीने मांस-शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको व्रत का लाभ भी नहीं मिलेगा.

* बैंगन का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

* गन्ने का जूस और काली मिर्च भुलकर भी न खाएं. क्योंकि महादेव को ये चीजें बिल्कुल भी पसंद नहीं है.

* सरसों का तेल नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि ये शनिदेव को चढ़ता है. इससे उग्र भावनाएं पैदा होती है और जबकि भगवान भोलेनाथ शांत प्रवृति के हैं.

* शिव जी को भूलकर भी हल्दी ना लगाएं क्योंकि ये अशुभ माना जाता है. इससे आपके घर मुसीबत आ सकती है.

* दाढ़ी न बनवाएं और न ही बालों को कटवाएं.

* दिन में बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इस पूरे महीने भोलेनाथ धरती पर विचरण करते हैं. ऐसे में यदि आप सोते है तो उनका अपमान होता है.

* घर में रखें साफ-सफाई का विशेष ध्यान.

* पेड़ों को बिल्कुल भी न काटें बल्कि परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर पेड़ लगाएं.

* किसी भी कांवर यात्रियों का अपमान न करें. ऐसा करने से आप खुद पर अधिक पाप चढ़ा सकते हैं और आपका सारा काम भी बिगड़ सकता है.