Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

साइनस की समस्या में फायदेमंद है लौंग की चाय

kkk_58d4de5bd781aज़्यादातर सभी लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीना पसंद करते है.चाय का ज़्यादा सेवन हमारी सेहत को नुक्सान पंहुचा सकता है.पर अगर आप लौंग की चाय का सेवन करे तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

आइये जानते है लौंग की चाय के फायदों के बारे में – 

1-लौंग एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वो स भरपूर होती है.जो हमारे मसूड़ों को काफी लाभ पहुचाते है.अगर आप दांत या  मसूड़ों के दर्द से परेशान  है तो लौंग की चाय पियें. लौंग आपके मुंह से बैक्टीरिया दूर कर देगी, और इससे आपके दांतों व मसूड़ों का दर्द भी दूर हो जाएगा.

2-अगर आप साइनस की समस्या से ग्रसित है तो लौंग की चाय आपके लिए बेस्ट रहेगी. लौंग में मौजूद इजेनॉल बलगम को हटाते है और हमारे शरीर को गर्माहट देते है. जिससे कि साइनस से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है.

3-लौंग की चाय में  मैग्नीशियम, विटामिन ई और विटामिनस से भरपूर होती है.ये सूजन को दूर करती है और हमारी बॉडी को  बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है.लौंग बुख़ार को कम करने भी मदद करती हैं.

4-अगर आप दोपहर या रात के खाने के पहले एक कप लौंग की चाय पीते है तो आपका रक्त संचरण और सलाइवा बनना बढ़ जाएगा, जिससे कि खाना आसानी से पच जाएगा. लौंग की चाय पीने से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.