Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए करे ये उपाय

bhujangasana_59533660c0d7c (1)साइटिका एक खतरनाक दर्द है, यह हमारे शरीर में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाता है. यह दर्द बढ़ते-बढ़ते इतना खतरनाक हो जाता है कि हमारा चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है. योग क्रियाओ के माध्यम से आप आसानी से साइटिका की समस्या को दूर कर सकते है. इसके लिए सर्प गति आसन कर सकते है, सबसे पहले पेट के बल लेट जाए, इसके बाद कोहनियो से आगे बढ़े किन्तु शरीर को स्थान पर टिकाए रखे. जितना आगे बढ़ सकते है, बढ़े.

उसके बाद गर्दन पर पड़ने वाले इफेक्ट को महसूस करे. एक-एक स्टेप्स से कोहनियों को सीने के करीब लेकर आए. अब जितना पीछे जा सकते है, जाए. अब रीढ़ की हड्डी के बिलकुल निचले हिस्से पर प्रभाव महसूस करे. हाथों का तकिया बना कर पैरो और शरीर को ढीला छोड़ दे. इसके बाद चाहे तो अघोमुखीश्वासन कर सकते है. इसी स्थिति में साँस भरते हुए हाथों को जमीन पर टिकाए और जितना पीछे की ओर जा सकते है, जाए.

साँस छोड़ते हुए अपने पैरो की एड़ियों को जमीन से छुए और पैर के पंजो को देखने की कोशिश करे. इसके बाद लेट कर शरीर को ढीला छोड़ दे. इसे 3 से 4 बार करे. इससे साइटिका में राहत मिलती है. इसे करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर ले ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.