Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों में धूप और पानी बनेगा आपके लिए वरदान, अगर करेंगे ये काम…

cold1 देश भर में सर्दी के मौसम ने अपना रंग जमाना शुरू कर दिया है। हर जगह अब ठंड को महसूस किया जाने लगा है। वहीं अगर उत्तर भारत की तरफ नजर डाले तो आलम ऐसा है की घने कोहरे के कारण कई ट्रेन और हवाई जहाज अपने तय समय लेट चल रही है। लेकिन आप जानतें हैं सर्दियां अपने साथ स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव भी लेकर आती हैं, ऐसे में खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं और सर्दियों का पूरा मजा कैसे लें, यह अच्छी तरह जान लेने की जरूरत है। तो चलिए आपको बतातें सर्दी के मौसम में कैसे बचें।

इन बातों का रखें ध्यान:
सर्दी के मौसम में सोलेबल और इनसोलेबल फाइबर से भरपूर आहार लें जिसमें इसबगोल का छिलका, सेब, ओनब्रैन अनाज, ब्रोकली, सूखे मेवे, सीडज और वेजीटेबल और दालें खाएं। सर्दी के मौसम में उचित मात्रा में पानी पीने से ऊर्जा, मानसिक स्पष्टता और बेहतर पाचन बना रहता है। कच्चे फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे, बीज और ताजा जड़ी बूटियां अपने आहार में शामिल करें। कच्चे आहार एनजाइम, विटामिन और रोग प्रतिरोधक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। 
सर्दी के मौसम में विटामिन-डी की कमी से पीड़ित लोगो को खूब धूप सेकना चाहिए जो सर्दी के अवसाद, जोड़ों के दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कारण बनता है।
अक्सर देखा जाता है सर्दी के मौसम में भूख खूब लगता है और इस दौरान अगर खाने का दिल करे तो भोजन में इन्हें शामिल करें जैसे लाल सेब लाइकोपीन, हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में बी-कॉम्पलेक्स और नारंगी वस्तुओं से विटामिन-सी मिलता है। अक्सर लोगो को लगता है कि सर्दियों में सिगरेट पिने से राहत मिलती है तो यह धारणा गलत है इससे अस्थमा और सांस की बीमारी बढ़ जाती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.