Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

समोसे बेंचने वाले बच्चे ने अपना उधार मांगा, तो मिली मौत

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
देने वाले किसी को गरीबी न दे मौत दे दें मगर बदनसीबी न दें। आदित्य की मौत इसी का प्रमाण बन गई है। घर के बाहर पिता के साथ टिक्की समोसे बेंचकर अपने परिवार की बदनसीबी को दूर करने का हर रोज प्रयास करता था आदित्य, ऐसे में एक उधार खाऊ व्यक्ति से पैसे मांगने पर आदित्य की बदनसीबी मौत बन गई। युवक द्वारा चाकू के कई प्रहार से आदित्य गंभीर रूप से घायल हो गया। इलाज के लिए जिला अस्पताल से लखनऊ रेफर कर दिया गया। जहां दौरान इलाज उसकी मौत हो गई।
  प्राप्त जानकारी के अनुसार आदित्य 15 पुत्र ललित कश्यप निवासी भुईफोरवानाथ, तेलियाना कोतवाली सदर को मोहल्ले में ही रहने वाले सुरेंद्र 25 पुत्र बाबूराम ने बीती शुक्रवार को करीब दोपहर दो बजे चाकू मारकर घायल कर दिया। आनन-फानन में परिवारीजन उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंचा, जहां गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। लखनऊ में इलाज के दौरान ही दूसरे दिन शनिवार की सुबह आदित्य ने दम तोड़ दिया। इस घटना के पीछे का कारण बेहद चैकाने वाले है। आपकों बता दें कि आदित्य का पिता अपने घर के बाहर एक खोखा रखकर टिक्की-समोसा बेचता है और उसी से अपनी पत्नी व चार बच्चों का पेट पालता है। इसी दुकान में आदित्य भी अपने पिता का साथ देता है। पता चला कि सुरेंद्र आदित्य से दोस्ती बढ़ाकर आए रोज समोसे और टिक्की उधार खा जाता था और कई बार आदित्य द्वारा पैसे मांगने पर उसे दबंगई दिखाता था। शुक्रवार की दोपहर भी यही हुआ। पैसे की जरूरत से जूझ रहे परिवार को कुछ राहत देने के लिए आदित्य ने सुरेंद्र से पैसे मांगने की जिद कर बैठा। बस फिर क्या था सुरेंद्र ने ताबड़-तोड़ चाकुओं से कई प्रहार कर आदित्य को मरणासन्न स्थिति में पहुंचा दिया। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई, तो पुलिस ने भी सिर्फ और सिर्फ औपचारिकता निभाई, न आरोपी को पकड़ सकी और न ही आरोपी के परिवार के किसी सदस्य को हिरासत में ले पाई। कुल मिलाकर कोतवाली पुलिस ने अपने दायित्वों का निर्वाहन नहीं किया। ऐसे में आदित्य के परिवार को न्याय किससे मिलेगा। 

गरीबी ने छुड़वा दी आदित्य की पढ़ाई

गरीब परिवार में जन्में आदित्य के दो बड़े भाई और एक छोटी बहन है। पिता जैसे-तैसे समोसे-टिक्की बेंचकर परिवार के खाने का प्रबंध तो कर लेता है परंतु इस दुकान से बच्चों के स्कूल की फीस नहीं आती। शायद यही कारण रहा कि आदित्य ने पढ़ाई तो शुरू की लेकिन दो-चार साल में ही उसे अपनी पढ़ाई छोड़कर पिता की मद्द करने के लिए दुकान पर बैठना पड़ा। इस अलावा अपने परिवार की मद्द को आदित्य कई छोटे-छोटे काम करता था, जिनमें से एक काम था शिवरात्रि में शिव मंदिर के आगे बेलपत्र बेंचना। हालांकि इन कामों से इतने पैसे नहीं मिलते थे कि वह अपने भाई-’बहनों को स्कूल भेज सकें। इस परिवार को देखकर कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा है कि देश में सर्व शिक्षा अभियान जैसा भी कोई अभियान भी चल रहा है।