Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘समान कार्य-समान वेतन’ नीति लागू न होने NHM संविदा कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर दर्ज कराया विरोध

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर खीरी।
समान कार्य समान वेतन को लेकर आज एनएचएम संविदा कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर अपना विरोध दर्ज कराया। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ के बैनर टेल इस विरोध प्रदर्शन में जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी व पीएचसी पर तैनात संविदा कर्मचारियों ने अपने बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर काम किया।
  • स्वास्थ्य विभाग में लंबे समय से एनएचएम के अंतर्गत करीब-करीब हर पोस्ट पर संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। इन कर्मचारियों द्वारा नियमित कर्मचारियों की तरह पूरा काम किया जा रहा है। परंतु उनको उसके अनुरूप वेतन नहीं मिल रहा।जिसे लेकर संविदा कर्मचारी इससे पहले भी आंदोलन कर चुके हैं।
  • जानकारी देते हुए जिला अध्यक्ष विकास श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आदेशों के अनुरूप यह विरोध दर्ज कराया गया है। जिले भर के समस्त संविदा कर्मचारियों ने इसमें बढ़ चढ़कर भाग लिया है।
  • सभी ने अपने बाएं हाथ पर काली पट्टी बांधकर सरकार तक अपना विरोध पहुंचाने की कोशिश की है, जो काफी हद तक सफल रही है। उन्होंने बताया कि जब संविदा कर्मचारी भी नियमित कर्मचारी की तरह पूरा काम करता है तो उसे इतना कम वेतन दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

 

 

  • उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने समान काम के लिए समान वेतन का आदेश दिया था परंतु न ही पिछली सरकार ने इसे लागू किया और न ही वर्तमान सरकार इस पर ध्यान दे रही है। ऐसे में सरकार का ध्यान केंद्रित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आवाहन पर जिलेभर में एनएचएम के अंतर्गत तैनात संविदा कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर अपना विरोध दर्ज कराया है।
  • इस संबंध में जिला महामंत्री देवेंद्र नाथ पांडे ने बताया कि संविदा कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर अब एक हो चुके हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा मिल रहे निर्देशों के अनुसार जिला कार्यकारिणी काम कर रही है। शासन के माध्यम से सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराया गया है।

  • अगर सरकार ने संविदा कर्मचारियों के हितों की अनदेखी की तो यह आंदोलन में बदल सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि संविदा कर्मचारी जितना काम करते हैं। उसके एवज में मिलने वाला मानदेय बहुत कम है। जिससे संविदा कर्मचारियों के घर का खर्चा चलना मुश्किल हो जाता है।
  • जानकारी देते हुए जिला मीडिया प्रभारी देवनंदन श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा मिले निर्देश के अनुसार इस विरोध प्रदर्शन को किया गया है। आगे भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी से मिलने वाले हर निर्देश का अनुपालन जिला कार्यकारिणी व संविदा कर्मचारी करेंगे।