Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सड़क पर पड़ी मिली रुपए से भरी पर्स तो छात्रा ने किया यह काम

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर खीरी।

  • मिली पर्स,पुलिस अधीक्षक को लौटाई

  • तालियों की गड़गड़ाहट के बीच  छात्रा हुई सम्मानित

बुरी आदतों कि काली छाया चाहे कितना भी लोगों को अपने वश में करते हुए उनसे गलत काम कराने के लिए मजबूर कर दे लेकिन यदि खुद में कुछ कर गुजरने की क्षमता हो तो अच्छाई का एक छोटा सा दीपक भी उस बुरी काली छाया को हमेशा हमेशा के लिए समाप्त कर देता है। परिवार के संस्कार और ईमानदारी की मिसाल उस समय देखने को मिली जब शहर के कान्वेंट स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा को रुपयों से भरी हुई पर्स सड़क पर गिरी हुई मिली। जिसके बाद छात्रा ने उसे असली मालिक तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया। हालांकि छात्रा की मेहनत रंग लाई और असली मालिक को उसका पर्स वापस लौटाया जा सका। इस बात की जानकारी मिलने के बाद एसपी सहित स्कूल के प्रधानाचार्य ने छात्रा की जमकर तारीफ तो की ही साथ ही सभी ने छात्रा और उसके परिवार को सम्मानित करने का निर्णय भी लिया जिससे वह समाज के अन्य वर्गों में इस माहौल में एक प्रेरणा स्रोत बन सके।

  • जानकारी के अनुसार शहर के मोहल्ला बहादुर नगर निवासी भूपेंद्र कुमार सिन्हा के सुपुत्र शिवम सिन्हा अपने किसी काम से स्थानीय बाजार जा रहे थे कि अचानक उनका वॉलेट कहीं रास्ते में गिर गया।पर्स गिर जाने के बाद शिवम सिन्हा काफी परेशान हो गए थे क्योंकि पर्स में उनकी मेहनत और ईमानदारी के हजारों रुपये रखे हुए थे जिन्हें अगले ही दिन बैंक में जमा कराना था शिवम कड़ी मेहनत के बाद बमुश्किल महीने में ₹8000 ही कमा पाते हैं और उनके ऊपर काफ़ी जिम्मेदारियां भी हैं। 
  • उक्त पर्स लखनऊ पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली 11वीं कक्षा की छात्रा परख वर्मा पुत्री आदर्श कुमार वर्मा निवासी अलीगंज गोला को मिली। बताते है जिस समय पर्स गिरी उसी समय वह भी उसी रास्ते से अपने परिवार के साथ गुजर रही थी। छात्रा परख ने उस पर्स को उठाते हुए अपने पिता को देते हुए यह कहा कि पापा इस वालेट को असली मालिक तक पहुंचाने में उसकी मदद करें पता नहीं किस जरूरतमंद इंसान की यह पर्स हो जिससे वह अपना घर परिवार चलाता हो।
  • बता दें कि पर्स में हजारों रुपए की नगदी थी साथ ही कुछ जरूरी कागजात भी मौजूद थे। बिटिया की इच्छा के बाद पिता आदर्श वर्मा ने अपने मिलने वाले श्याम जी अग्निहोत्री को पर्स सौप दी और कहा कि इस पर्स  को उसके असली मालिक के पास किसी भी हाल में जरूर पहुंचा दें।
  • अब इसे इत्तेफाक कहेंगे या छात्रा की इमानदारी और उसकी मेहनत का नतीजा कि अगले ही दिन उसके  असली मालिक का पता चल गया। छात्रा की ईमानदारी और बिना किसी लालच के लिया गया निर्णय सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बना कि किसी भी हाल में इंसान को लालच नहीं करना चाहिए। छात्रा परख का कहना था कि  जिस पर्स पर उसकी नजर पड़ी थी उसको उठाने के लिए कई लोग और भी दौड़े थे, लेकिन पर्स किसी गलत हाथ में ना जाए, इसको लेकर छात्रा ने पहले पर्स उठा ली और किसी भी हाल में सही व्यक्ति को चुनें बिना उस भीड़ में किसी को पर्स ना देने का  निर्णय भी छात्रा का ही था छात्रा द्वारा दिखाई गई ईमानदारी की पुलिस कप्तान डॉ एस चन्नपा ने जमकर तारीफ करते हुए उसकी प्रशंसा की। साथ ही छात्रा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अपने अधीनस्थ अधिकारी सदर इंस्पेक्टर अशोक कुमार पांडे को स्कूल भेजते हुए छात्रा को सम्मानित करने का आदेश जारी किया।
  • कहते हैं अच्छाई और बुराई को ज्यादा समय के लिए छुपाया नहीं जा सकता। छात्रा द्वारा उठाये गए ईमानदारी के इस कदम की जानकारी स्कूल के प्रधानाचार्य अरविंद वर्मा को चली जिसके बाद मंगलवार को छात्रा की ईमानदारी को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय लखनऊ पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य अरविंद वर्मा ने एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन करते हुए उन सभी बच्चों को छात्रा की ईमानदारी के बारे में जानकारी देते हुए इसी राह पर चलने की बात कही। साथ ही सभी से कहा कि वह भी परख की तरह ईमानदारी के साथ साथ अपने अंदर अच्छे संस्कार को बढ़ावा दे और एक अच्छे समाज को विकसित करने में सहयोग प्रदान करें ।
  • मुख्य अतिथि की भूमिका निभाते हुए कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार पांडे ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वह भी अच्छे कार्य करते हुए ईमानदारी और सच्चाई की मिसाल पेश करें जिससे समाज में एक अच्छा संदेश जाए। उन्होंने कहा कि बुरा करने वालों के साथ भगवान भी बुरा ही करता है जबकि अच्छाई करने वाले लोगों के साथ सदैव ईश्वर  अच्छा करता ही है समाज भी उसे अच्छी निगाह से हमेशा  से देखता और  तरजीह देता आया है।
  • विद्यालय परिसर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम से पहले आए हुए अतिथियों का प्रधानाचार्य अरविंद वर्मा ने सम्मान करते हुए उन्हें  शाल व स्मृति चिन्ह भेंट किये। कुल मिलाकर बिटिया परख कि इस ईमानदारी की चर्चा चारों ओर चल रही है। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद वर्मा के साथ शहर कोतवाल अशोक कुमार पांडे व्यापारी श्याम जी अग्निहोत्री सहित विद्यालय स्टाफ व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।