Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

संतरे के छिलकों का करें इस तरह इस्तेमाल

मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट में संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है. संतरे के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन और बालो में निखार लाने में बहुत फायदेमंद है. इसलिए संतरे के छिलको को कूड़ेदान में फेंकने से बेहतर है कि इसे धूप में सूखा कर मिक्सर में पीस लीजिए और इसके पाउडर को डिब्बे में भर कर रख लीजिए.

संतरे के छिलके का पाउडर स्किन की गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में इस्तेमाल किया जाता है. संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर लगाने से कील-मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है. इस पाउडर में थोड़ा शहद मिला कर चेहरे पर लगाने से स्किन टैनिंग दूर हो जाती है. यदि चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो गए है तो संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा दही मिला कर चेहरे पर लगाइए. इस पैक से ब्लैक हेड्स निकल जाएगे.

चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए भी संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. संतरे के छिलको के पाउडर को बेसन में मिला कर लगाए, इससे पिंपल्स खत्म हो जाएगे. संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाइए, कुछ देर बाद बाल धो लें. इससे बाल चमकीले और मुलायम हो जाएगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.