Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है विटामिन डी

7990_S_vit.-d-lआम धारणा के अनुसार विटामिन डी सिर्फ हड्डियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा नहीं है. हड्डियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन डी का सबसे जरूरी काम ये है कि ये दूसरे विटामिन को भी सक्रिय करने का काम करता है. इसके अलावा लवणों को भी एक्टिव करता है. विटामिन डी की कमी से कई गंभीर बीमारियों को न्योता दे सकती है.विटामिन डी की कमी से हड्डियों की कमजोरी, हृदय संबंधी रोग, ओस्टोपोरेसिस, मांसपेशियों में कमजोरी, कैंसर और टाइप टू का शुगर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए विटामिन डी अंडे के पीले भाग, मछली के तेल, मक्खन, दूध का सेवन फायदेमंद होता है.इसके अलावा सुबह की धुप विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत होती है.सुबह की धूप सेंकने विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी शरीर की भीतरी कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

शुगर पेशेंट्स के लिए विटामिन डी बहुत फायदेमंद होता है.शुगर के रोगियों को सुबह की  धूप में थोड़ी देर बैठना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.