Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वीडियों में देखें बच्ची के हंसने पर कैसे बाहर धड़क रहा दिल

दिल्ली की इस घटना को सुनकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। आप भी सोच मे पड़ जाएंगे कि ये कैसे मुमकिन हो सकता है। दरअसल ये एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसका दिल बाहर धड़कता है। 

ऐसे बच्चे को शायद ही आपने देखा है, जिसका हार्ट ‘चेस्ट कैविटी’ यानी गर्दन से पेट के बीच के हिस्से में ऊपर की ओर धड़कता हो? इस प्यारी बच्ची का जन्म ऐसी ही एक दुर्लभ स्थिति में हुआ है। इसे पेंटालजी ऑफ कैंट्रल कहा जाता है, जिसमें डायफ्राम, ऐबडॉमिनल वाल, पेरिकार्डियम, हार्ट और लोअर स्टैनम से जुड़ी जटिलता पाई जाती है। 7 साल की विरसेवय बॉरन इसी जटिलता का सामना कर रही है। अपने चेस्ट पर वह हार्ट को धड़कते हुए देखती है। 

इस वीडियो को देख आप भी हैरान हो जाएंगे। इस वीडियो को VirsaviyaWarrior’ नाम से यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। जिसमें देखा जा सकता है कि जब बच्ची हंसती है तो कैसे उसके शरीर से बाहर की ओर हार्ट तेजी से धड़कने लगता है। 

43 सेकंड के इस विडियो में दिखता है कि कैसे बच्ची का हार्ट त्वचा की एक पतली परत में लिपटा है और वह हंसती हुई उससे खेलती है। मूल रूप से रूस का रहने वाला बच्ची का परिवार इस समय अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहा है। दिलचस्प बात यह है कि भले ही यह बच्ची आम बच्चों से थोड़ी अलग दिखती हो पर अपने उम्र की लड़कियों की तरह ही वह टहल और कूद सकती है। उसकी मां को डॉक्टरों ने कहा था कि बच्ची ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहेगी। ऐसे में अच्छे इलाज की उम्मीद लिए परिवार फ्लोरिडा चला आया।

दुनिया के कई अस्पतालों ने बच्ची का ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया है पर मां डेरी बॉरन ने उम्मीद नहीं छोड़ी है। बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन में खतरा काफी ज्यादा है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण बॉस्टन के डॉक्टरों ने भी सर्जरी से मना कर दिया है। बच्ची की आंत भी शरीर से बाहर की तरफ है। इस तरह की दुर्लभ स्थिति का औसत 10 लाख बच्चों में से 5.5 का है। जानकारों का कहना है कि ऐसे बच्चे मृत पैदा होते हैं या कुछ समय बाद मर जाते हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।