Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विरल आचार्य आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर नियुक्त

viral-v-acharyaमुंबई : सरकार ने बुधवार को विरल आचार्य को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया। आरबीआई ने एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की। आरबीआई की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार, “केंद्र सरकार ने 28 दिसंबर, 2016 को अधिसूचना जारी कर न्यूयार्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस के वित्त विभाग के प्रोफेसर विरल आचार्य को आरबीआई की डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। विरल आचार्य को पदभार ग्रहण करने के बाद से तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है।” वक्तव्य में आगे कहा गया है, “विरल आचार्य 20 जनवरी, 2017 को पदभार ग्रहण करेंगे। डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य आरबीआई में मुद्रा नीति एवं रिसर्च क्लस्टर की देखरेख करेंगे।”

आरबीआई के तीन अन्य डिप्टी गवर्नर हैं-एन. एस. विश्वनाथन, एस. एस. मुंद्रा और आर. गांधी। आरबीआई के अनुसार, आचार्य इस समय आरबीआई की सलाहकार परिषद अकादमी, राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के सदस्य हैं तथा यूरोपियन कॉर्पोरेट गवर्नेस इंस्टिट्यूट के भी सदस्य हैं। आईआईटी-मुंबई के पूर्व छात्र आचार्य ने न्यूयार्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से 2001 में डॉक्टरेट की।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.