Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वियतनाम के साथ हुए तीन समझौते

नई दिल्ली : भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने शनिवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की. इस दौरान पीएम मोदी और कुआंग ने रक्षा और व्यापार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की. दोनों देशों ने परमाणु सहयोग सहित तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए. इसके पूर्व क्वांग को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ आॅनर दिया गया. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके दी.

बता दें कि इसके पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी वियतनाम के राष्ट्रपति से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया था.इस दौरान सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर स मग्र रणनीतिक भागीदारी को और सशक्त बनाने पर चर्चा हुई. राष्ट्रपति क्वांग वियतनाम-भारत बिजनेस फोरम में भी शामिल होंगे.

आपको जानकारी दे दें कि वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया में महत्वपूर्ण साझीदार है और फ़िलहाल आसियान के लिए भारत का समन्वयक देश भी है. यह अच्छी बात है कि दक्षिणपूर्व एशियाई देशों (आसियान) के संगठन के अलावा भारत और वियतनाम पूर्वी एशिया सम्मेलन, मेकोंग गंगा सहयोग, एशिया यूरोप बैठक जैसे क्षेत्रीय फोरम में भी मदद कर रहे हैं.भारत और वियतनाम के बीच व्यापार को 2020 तक 15 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की गई.इसमें रक्षा क्षेत्र की अहम भूमिका है.