Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वर्कप्लेस पर हो तारीफ तो ऐसे करें रिप्लाई…

महिलाओं कोworkingwoman_s_1024_1479884427_749x421 अपनी तारीफ बेहद पसंद आती है. बावजूद इसके वो कई बार कॉमप्लीमेंट असेप्ट करने की बजाय टॉपिक चेंज कर देती हैं. ऑफिस में इससे गलत संदेश जाता है. घर और ऑफिस को बैलेंस करने में आप इतनी मेहनत करती है, ऐसे में कोई अच्छी चीज आप तक आ रही है तो आने दें. यहां दिए गए कुछ सुझाव आपकी इसमें मदद करेंगे.

टॉपिक चेंज न करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप तारीफ पाकर कितनी परेशान या अनईजी हो जाती हैं. इस एहसास को जाहिर न करें. यूं समझ लें कि कॉमप्लीमेंट आपका हक था. वर्कप्लेस पर कोई कॉमप्लीमेंट दे तो उसे स्माइल के साथ असेप्ट करें. कड़ी मेहनत के बाद मिलने वाली तारीफ हमेशा अच्छी लगती है.

थैंक्यू बोलना न भूलें आप भले ही कॉमप्लीमेंट को मजाक में उड़ा दें, पर बातचीत के अंत में उन्हें थैंक्यू कहना न भूलें. आप अपनी टीम और उनकी मेहनत का जिक्र भी कर सकती हैं. किस तरह आपकी टीम ने आपका साथ दिया.

तारीफ का रिटर्न तारीफ नहीं कोई आपकी तारीफ करे, इसका मतलब यह नहीं कि रिटर्न में आप भी उसकी तारीफों के पुल बांध दें. पहले सुनें कि सामने वाला व्यक्ति क्या कह रहा है. उसके बाद कुछ बालें. सीधे-सीधे तारीफ करने की बजाय बातचीत के अंत में यह कहा जा सकता है कि आपने भी मेरी बहुत हेल्प की.

बॉडी लैंग्वेज हो ठीक जब कोई कॉमप्लीमेंट दे तो अपनी हथेलियां न देखें. कुछ लड़कियां तारीफ पाते ही कपड़े या पेन से खेलने लगती हैं. ये आपकी नर्वसनेस की निशानी है. इसकी जगह सीधे आंखों में देखें. हल्की स्माइल और ग्रेस के साथ तारीफ को स्वीकार करें.

ईमानदारी भी जरूरी कॉमप्लीमेंट मिलने के बावजूद अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने वो मुकाम हासिल नहीं किया है, जिसके लिए आपको शाबासी मिलनी चाहिए तो बेहद विनम्रता से कहें कि अब बहुत काम करना बाकी है. पर यह जानकर अच्छा लगा कि मैं बिल्कुल सही ट्रैक पर हूं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.