Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वजन को आसानी से कम कर सकते हैं कटहल के बीज

कटहल का सेवन फल और सब्जी दोनों रूपों में किया जाता है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन A,B,C,K, में पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर भी मजबूत हो जाती है. 

1- अगर आप कटहल का सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. और आपको दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 

2- जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. कटहल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो कब्ज की समस्या के साथ-साथ कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है. 

3- कटहल के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. नियमित रूप से कटहल का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

4- अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, तो नियमित रूप से कटहल के बीजों का सेवन करें. कटहल के बीजों में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है, जिसके कारण इसके सेवन से वजन आसानी से कम हो जाता है.