Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वजन कम करने के लिए जोड़े इनसे नाता और देखें फायदे

आज की महिला खुद को स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखना चाहती है, पर इस अति व्यस्त जीवनशैली में उसके पास अपने लिए पर्याप्त समय नहीं होता। नतीजतन सेहत और त्वचा पर उम्र का असर जल्द ही दिखने लगता है। वजन बढना, कार्य क्षमता में कमी, अनावश्यक थकान महसूस करन, त्वचा का बेजान और निस्तेज दिखाई देना आदि बढती उम्र के ऎसे लक्षण हैं जिनसे महिलाओं का आत्मविश्वास कमजोर पडने लगता है।

दालचीनी- दालचीनी आपके भोजन को मिठास प्रदान करती है। इसके साथ ही बिना दालचीनी युक्त आहार की तुलना में यह शुगर को 20 गुणों सतक अधिक मेटाबोलाइज करती है। ब्लड में शुगर की अधिक मात्रा होने से फैट स्टोरेज बढता है। इसलिये अगली बार जब आप याय या कॉफी पीयें, इसमें थोडी-सी दालचीनी जरूर डालें।

पॉपकॉर्न- लीन कप पॉपकॉर्न आहार के रूप में लेना पर्याप्त है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। भूने हुये पॉपकॉर्न में मौजूद हवा इसके वॉल्युम को बिना फैट या शुगर के बढाती है। इसलिये अलग बार जब आपको भूख लगे, तो एक बडे से कटोरे में पॉपकॉर्न लेकर बैठे। यह देखने में बहुत अधिक महसूस होता है और इसे खाने के लिए ज्यादा वक्त की भी जरूरत होती है। 

अंडें- सुबह के वक्त प्रोटीन का सेवन बेहद लाभकारी है। कार्बोहाइड्रेट युक्त अन्य खाद्य पदार्थो की तुलना में अंडा खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। एक अंडे में सिर्फ 75 कैलोरी होती है और इसमें अन्य महत्वपूर्ण पोषण तत्वों के अलावा लगभग 7 ग्राम तक उच्च गुणवत्तायुक्त प्रोटीन मौजूद है। 

हल्दी -हल्दी का यूज आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में मसाले के रूप में किया जाता है। हल्दी बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्त्रोत है जो आपके लीवर को मजबूत बनाता है तथा शरीर को फैट मेटाबोइज करने में मदद करता है।

शहद- शहद आपको हमेशा युवा और ऊर्जावान बनाए रखता है। इसके नियमित सेवन से आपको काम करने काी भरपूर एनर्जी मिलती है, शरीर चुस्त-दुरूस्त बना रहता है और त्वचा कांतिमय बनी रहती है। शहद में भी चीनी की तरह स्वाभाविक रूप से शुगर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, सल्फर और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।