Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लोकसभा में आज माॅब लिचिंग मुद्दे पर होगी बहस, विपक्ष ने की पीएम मोदी से मौजूद रहने की मांग

नईदिल्ली। भीड़ द्वारा हिंसा किए जाने के मामले में आज लोकसभा में चर्चा की जाएगी। हालांकि विपक्ष मांग कर रहा है कि चर्चा गोरक्षा को लेकर भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा को लेकर की जाए। चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन में मौजूद रहने की अपील की गई है। गौरतलब है कि बुधवार को माॅब लिचिंग को लेकर राज्यसभा में हंगामा हुआ था। विपक्ष ने मांग की थी कि दोषियों पर कार्रवाई के लिए एक कानून का निर्माण किया जाए।

हालांकि सरकार द्वारा इस मांग को खारिज कर दिया गया। दूसरी ओर यह बात सामने आई है कि आज होने वाली संसद की कार्रवाई में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और तृममूल कांग्रेस के नेता सौगत राय प्रश्नकाल के अंतर्गत इस मसले पर चर्चा प्रारंभ कर सकते हैं। गौरतलब है कि माॅब लिचिंग को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता नरेश अग्रवाल ने कहा था कि लगभग 50 घटनाऐं ऐसी हो चुकी हैं जो कि भीड़ द्वारा की गई हत्याओं से जुड़ी हैं।

इस मामले में समाजवादी पार्टी के नेता और सांसद रामगोपाल यादव का कहना था कि जो गाय नहीं रखते हैं वे भी गौरक्षक बनकर घूम रहे हैं। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि पुलिस व्यवस्था भले ही राज्य के अंतर्गत है मगर सीआरपीसी व आईपीसी में बदलाव करने का अधिकार तो केंद्र के पास है मगर इसके बाद भी क्या भीड़ द्वारा की जाने वाली हत्या को लेकर सीआरपीसी व आईपीसी में बदलाव करने का इरादा सरकार रखती है।

उन्होंने कहा कि नफरत के बीज बोने के कारण टारगेटेड भीड़ द्वारा माॅब लिचिंग की जा रही है। दिग्विजय का कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो कह चुके हैं कि गौ रक्षा के नाम पर हिंसा के विरूद्ध कड़ाई अपनाना होगी। मगर फिर भी ये घटनाऐं हो रही हैं। हालांकि इस मामले में गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि राज्य को कार्रवाई करने का अधिकार है ऐसे में केंद्र को कानून में बदलाव करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.