Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रोटी होती है पोषक तत्वो से भरपूर

पौष्टिक तत्वों से भरपूर रोटी साबुत अनाज का बेहतर विकल्प है, इसका प्रयोग भारतीय व्यंजनों में नियमित रूप से किया जाता है, इसलिए रोज खायी जाने वाली रोटी के पौष्टिक  गुणों और फायदों के बारे में जानना जरूरी है .chapati_58404c9ec64dc

1-यदि आप रोटी को गेहूं से तैयार करेंगी तो यह अधिक स्वास्थ्यवर्द्धक होगी. साबुत अनाज में फाइबर और पोषण होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, घुलनशील फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर को ताकत देते हैं और खून का सर्कुलेशन भी बढ़ाते हैं.

2-रोज के खाने में शामिल होने वाली रोटी को यदि साबुत अनाज से बनाया जाता है, तो इसे खाने से पेट तो भर ही जाता है बल्कि यह आसानी से पच भी जाती है. रोटियां वजन घटाने में भी सहायक होती है. रेशे से भरपूर गेंहू पाचन तंत्र को सुदृढ़ बनाते हैं.

3-साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है जिसे खाने से कब्ज जैसी पेट की बीमारियां दूर होती हैं. बाजरे के आटे की बनी रोटी रोजाना खाने से डीहाइड्रेशन भी हो सकता है इसलिए हमेशा गेहूं की ही रोटी खाएं. बाहर के खाने से उत्पन्न होने वाले ऐसिड्स को भी रोटी बेअसर कर देती है और साथ ही ये ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ा देती हैं.

4-हम रोटी बनाने से तुरंत पहले ही आंटा गूंथते हैं इसलिये वह हमेशा फ्रेश रहती है और शरीर के लिये हेल्दी भी. इसके आटे में ना कोई रसायन मिला होता है और ना ही यह कैलोरी से भरा होता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है. यह शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बेअसर कर, रक्त को शुद्ध करता है. 

5-जब तक आप रोटी पर घी नहीं लगाते तब तक इसकी कैलोरी नहीं बढ़ेगी. साथ ही, यह तली भी नहीं जाती इसलिये इसमें कम फैट होता है. रोटी को बिना घी के खाइये. गेहूं में मौजूद तत्व शरीर से अतिरिक्त वसा का भी शोषण कर लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.